छत्तीसगढ़ में बनी ये बाइक पैडल से होती है चार्ज, जानिए और क्या है इसमें खास...

छत्तीसगढ़। जगदलपुर बस्तर में युवा इंजीनियरों की टीम ने प्रदूषण कम करने और बढ़ती पेट्रोल के दाम से जेब पर पड़ने वाले बोझ से निजात दिलाने के लिए बैटरी से चलने वाली फ्यूरोबाइक का अविष्कार किया है। 
 
 
साइकिल के पैडल से भी कर सकते हैं चार्ज : यह साइकिल हाईब्रिड वर्जन है इसकी खासियत यह कि इसकी बैट्री को बिजली के साथ-साथ साइकिल के पैडल से भी इसे चार्ज कर सकते हैं। पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर आदित्य प्रकाश और उनकी टीम को फ्यूरोबाइक को बनाने में 7 से 8 महीने का समय लगा।
एक बार में चलती है 25 किलोमीटर : आदित्य ने बताया कि इस साइकिल की खास बात यह है कि यह 3 घंटे चार्ज करने पर 25 किलोमीटर की दूरी तय करती है। उन्होंने बताया कि इसकी अधिकतम रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति घंटा है।
प्रदूषण मुक्त वाहन बनाने का लिया था संकल्प : उन्होंने कहा कि 'गांधी जयंती' के मौके पर स्वच्छता का संदेश देते हुए उन्होंने 2 अक्टूबर को इस साइकिल को लांच किया है। आदित्य ने बताया कि उनकी टीम ने प्रदूषण मुक्त एक ऐसा वाहन बनाने की ठान रखी थी, जिससे लगातार बढ़ रहे पेट्रोल के दाम से राहत मिलने के साथ ही बढ़ते सड़क हादसों से लोगों को निजात मिल सके।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING