Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

जोधपुर में कर्फ्यू जारी, अब तक 141 लोग गिरफ्तार

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 4 मई 2022 (17:45 IST)
जयपुर। जोधपुर जिले में ईद के दिन हुए उपद्रव के सिलसिले में अभी तक 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि शहर में मंगलवार से लागू कर्फ्यू लगातार दूसरे दिन आज बुधवार को भी जारी रहा। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शहर में अब शांति है।

राज्य के पुलिस महानिदेशक एमएल लाठर ने जयपुर में बताया कि जोधपुर शहर में स्थिति नियंत्रण में है और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस हरसंभव कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में शांति और सौहार्द बिगाड़ने के आरोप में अभी तक कुल 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इनमें से 133 को धारा 151 जबकि आठ को अन्य धाराओं में गिरफ्तार किया गया है।

लाठर ने बताया कि मंगलवार को ईद के दिन हुई हिंसक घटनाओं के सिलसिले में अब तक पुलिस ने चार प्राथमिकियां दर्ज की हैं और लोगों ने आठ प्राथमिकियां दर्ज कराई हैं। उन्होंने बताया कि उपद्रव में 9 पुलिसकर्मियों को चोट आई है और सभी खतरे से बाहर बताए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि तीन अन्य असैन्य नागरिक भी घायल हुए थे और अब उन्हें भी खतरे से बाहर बताया जा रहा है।

वहीं उदयपुर में इस संबंध में सवाल करने पर मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया, जोधपुर में अब शांति है और सद्भावना के प्रयास किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर जोधपुर पहुंचे गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव व अन्य ने स्थिति का जायजा लिया और पुलिस-प्रशासन को मजबूत कानून-व्यवस्था बनाए रखते हुए धारा 144 (निषेधाज्ञा) व कर्फ्यू का सख्ती से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। यादव ने कहा, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सोमवार आधी रात के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के कुछ लोगों ने शहर के एक गोल चक्कर पर लगी स्वतंत्रता सेनानी बालमुकुंद बिस्सा की प्रतिमा पर लगा भगवा झंडा हटाकर वहां इस्लामिक झंडा लगाया जिसका हिन्दुओं ने विरोध किया।

दोनों समुदायों के बीच कहासुनी हिंसक संघर्ष में बदल गई और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। घटना में पांच पुलिसकर्मी घायल भी हुए। वहीं मंगलवार सुबह, जालोरी गेट के पास ईदगाह में ईद की नमाज के बाद कुछ लोगों ने वहां खड़े वाहनों, घरों व दुकानों पर पथराव किया।

सोमवार और मंगलवार की घटनाओं के मद्देनजर प्रभावित क्षेत्रों में आला अधिकारियों सहित 1000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पैतृक जिले जोधपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद की दी गई हैं और शहर के दस थाना क्षेत्रों में बुधवार मध्य रात्रि तक कर्फ्यू लगाया गया है।(भाषा) 
File photo

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Share Markets : आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाने से शेयर बाजार में कोहराम, सेंसेक्स 1,400 अंक लुढ़का