Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दिल्ली में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं, मनीष सिसोदिया ने दिए सघन निगरानी के निर्देश

webdunia
गुरुवार, 7 जनवरी 2021 (20:58 IST)
नई दिल्ली। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली में बर्ड फ्लू का संक्रमण रोकने के लिए कड़े एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया है। सचिवालय में पशुपालन इकाई, विकास विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने राज्यभर में सघन निगरानी का निर्देश दिया।

उन्होंने बर्ड फ्लू के संबंध में मंडी वालों के लिए 'क्या करें, क्या न करें' की गाइडलाइन तत्काल बनाकर कड़ाई से लागू कराने का निर्देश दिया साथ ही बड़े पैमाने पर नमूनों का संग्रह करके लगातार रिपोर्टिंग का भी निर्देश दिया।
 
 
अब तक दिल्ली में बर्ड फ्लू का एक भी मामला सामने नहीं आया है। दिल्ली सरकार ने गत 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करके बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश जारी कर दिया था। इसके बाद 4 जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार नमूना संग्रह करने तथा कड़ी निगरानी का दिशा-निर्देश जारी किया गया।
webdunia
दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्यभर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई है जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही है। अब तक 100 से ज्यादा नमूनों का संग्रह करके जालंधर भेजा गया है। सोमवार तक इनकी रिपोर्ट आने की संभावना है। इसके अतिरिक्त विभिन्न जलाशयों में बतख की स्वास्थ्य जांच भी की जा रही है। 
 
सिसोदिया ने अन्य राज्यों से आने वाली पोल्ट्री बर्ड पर भी कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रमुख बर्ड साइट्स खासकर पोल्ट्री मार्किट, जलाशय, जू इत्यादि में बर्ड्स पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया। इनमें गाजीपुर फिश एंड पॉल्ट्री मार्किट, शक्तिस्थल लेक, संजय लेक, भलस्वा लेक, दिल्ली जू, डीडीए पार्कों में बने जलाशय आदि शामिल हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Kisan Andolan : किसानों को Coronavirus से सुरक्षा नहीं मिली, तो तबलीगी जमात जैसे हालात पैदा हो सकते हैं : सुप्रीम कोर्ट