बच्चों के साथ बैठकर किया भोजन रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने

गुरुवार, 19 सितम्बर 2019 (21:47 IST)
रीवा। रीवा संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव की सादगी आज उस समय सामने आई जब चित्रकूट क्षेत्र के नयागांव में कन्या छात्रावास एवं कन्या विद्यालय, एकलव्य विद्यालय तथा एकलव्य छात्रावास एवं विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण किया। यही नहीं, उन्होंने बच्चों के बीच बैठकर भोजन भी किया।
 
अपने बीच कमिश्नर डॉ. भार्गव को पाकर बच्चे बेहद खुश हुए। उन्होंने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की जानकारी ली। साथ ही विभिन्न समस्याओं को भी सुना। बच्चों ने पहली बार किसी वरिष्ठ अधिकारी को अपने बीच देखकर काफी प्रसन्नता व्यक्त की। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने शासन से मिल रही विभिन्न सुविधाओं की बच्चों से जानकारी ली।
 
डॉ. भार्गव ने एकलव्य आवासीय छात्रावास में रीडिंग रूम बनाने, पत्र-पत्रिकाओं की व्यवस्था करने, शौचालयों में साफ-सफाई अच्छे ढंग से कराने और दीवारों पर सुविचार एवं अच्छी सूक्तियां लिखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य पाठ्येत्तर एवं सांस्कृतिक गतिविधियों पर भी ध्यान दिया जाए, जिससे बच्चों की प्रतिभा का विकास हो सके। उन्होंने वाद-विवाद एवं भाषण प्रतियोगिताएं आदि गतिविधियां आयोजित कराने के संबंध में भी निर्देश दिए। 
कमिश्नर ने चौरहा के विद्यालय का निरीक्षण करते समय बच्चों की कम उपस्थिति पाये जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। उन्होंने शिक्षकों को समझाते हुए कहा कि वे अभिभावकों को अपने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। बच्चे स्कूल में आएं और पढ़ें, ऐसे वातावरण का निर्माण करें। 
 
उन्होंने कहा कि बच्चों को गणवेश की राशि शीघ्र प्रदान की जाए। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बच्चों से कविताएं भी सुनी। भ्रमण के दौरान एसडीएम कमलेश पुरी, छात्रावास अधीक्षक राजरानी वर्मा, इंद्रसेन सिंह, प्रभारी प्राचार्य राधेश्याम सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख डोनाल्ड ट्रंप से 2 बार मिलेंगे नरेन्द्र मोदी, आज की टॉप 20 खबरें