200 करोड़ रुपयों की ठगी करके करोड़ों लोगों की निजी जानकारी बेचने वाला हैकर गिरफ्तार

गुरुवार, 25 जुलाई 2019 (23:37 IST)
गाजियाबाद (उप्र)। उत्तर प्रदेश के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने गुरुवार को कहा कि करोड़ों ग्राहकों की निजी जानकारी कथित तौर पर बेचने वाले एक हैकर को गिरफ्तार कर लिया गया है। दरअसल, इन निजी जानकारियों का इस्तेमाल करते हुए कई गिरोहों ने कम से कम 200 करोड़ रुपए की ठगी की थी।
 
अधिकारियों ने बताया कि आरोपी प्रशांत गर्ग को एसटीएफ ने गाजियाबाद के न्यू आर्य नगर स्थित उसके आवास से बुधवार रात गिरफ्तार किया था। उसने  अपना हुलिया बदल लिया था और मोबाइल फोन का इस्तेमाल भी बंद कर दिया था।
 
एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले दो बरसों में उप्र एसटीएफ को साइबर धोखाधड़ी के कई मामले सौंपे गए, जिनमें ठगों ने लोगों को जीवन बीमा  पॉलिसी, ऋण, ऑनलाइन शॉपिंग छूट का प्रलोभन देकर अपना शिकार बनाया था। इस सिलसिले में गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, आजमगढ़ और वाराणसी  जिलों में प्राथमिकियां दर्ज की गई थी।
 
एसटीएफ के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एसटीएफ) विशाल विक्रम सिंह ने कहा, ‘जांच में करोड़ों ग्राहकों की निजी जानकारी का इस्तेमाल करते हुए कम से  कम 200 करोड़ रुपए की ठगी करने वाले ऐसे कई गिरोहों का भंडाफोड़ हुआ है तथा यह खुलासा हुआ कि वे लोग गाजियाबाद के प्रशांत गर्ग से ये जानकारी  खरीदा करते थे।’ 
 
उन्होंने बताया कि गर्ग ने लोगों के मोबाइल पेमेंट एप, बैंक एवं शॉपिंग वेबसाइटों से हैकिंग के जरिये ये जानकारियां हासिल की। उसने पठानकोट, बेंगलुरु,  चंडीगढ़, रायपुर और बीकानेर आदि से संचालित होने वाले गिरोहों को भी ये जानकारियां बेची थी। 
 
एसटीएफ ने गर्ग की गिरफ्तारी के दौरान उसके पास से 7.55 लाख रुपए नकद, एक पासपोर्ट, लोगों की अनधिकृत निजी जानकारियों से भरा एक लैपटॉप और  करीब 40 लाख रुपए मूल्य के गहनों से भरे 5 बैग बरामद किए। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख अमेरिका में 20 साल के अंतराल के बाद मौत की सजा बहाल