मानवता हुई शर्मसार, पोस्टमार्टम की फीस 700 रुपए, बैलगाड़ी से ले जाना पड़ा शव

कीर्ति राजेश चौरसिया

मंगलवार, 10 दिसंबर 2019 (09:17 IST)
मध्यप्रदेश के पन्ना जिले से एक मानवता को शर्मसार कर देने वाला मामले सामने आया। शाहनगर उप स्वास्थ्य केंद्र में एक युवक ने फांसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। उसके परिजनों को पोस्टमार्टम कराने की फीस भी चुकानी पड़ी और उसे शव वाहन न मिलने के कारण बैलगाड़ी से शव को ले जाना पड़ा।
 
पन्ना जिले के शाह नगर उप स्वास्थ्य केंद्र से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर ग्राम आमा के 23 वर्षीय युवक ने फांसी लगा ली। पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए शाह नगर के उप स्वास्थ्य केंद्र लेकर आई। 
 
स्वास्थ्य विभाग के अमले ने परिवार से पोस्टमार्टम की फीस मांगी। गरीब परिजनों ने जैसे-तैसे इकट्ठा करके 700 रुपए स्वास्थ्य विभाग के अमले को दिए तब जाकर कहीं उन्हें शव वापस दिया गया। जब शव को घर ले जाने की बात परिजनों ने की तो उसे बैलगाड़ी में ले जाने को बोल दिया गया और परिजन अपने स्वर्गवासी हो चुके भाई के मृत शरीर को बैलगाड़ी में लेकर गए।
 
मृतक के भाई बलदेव साहू ने कहा कि जब हमने शाहनगर एसडीएम बीबी पांडे से बात की तो उन्होंने इस घटना की पहले अनभिज्ञता जाहिर की लेकिन जब उन्हें हमारे माध्यम से यह तस्वीरें दिखाई गई तब उन्होंने कार्रवाई करने की बात कही।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Citizenship amendment bill : नागरिकता बिल पास होने पर PM मोदी बोले - यह हमारी सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप