जम्मू-कश्मीर में स्थानीय निकाय चुनाव का पहला चरण सोमवार को

रविवार, 7 अक्टूबर 2018 (16:15 IST)
जम्मू। जम्मू-कश्मीर में शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) चुनावों के प्रथम चरण के तहत जम्मू जिले में सोमवार को मतदान होगा जिसमें 4.42 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे।
 
 
एक नगर निगम और 7 निकाय समिति वाले जम्मू जिले में 46 मतदाता केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में राज्य पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। एक अधिकारी ने रविवार को बताया कि जम्मू जिले में स्थानीय निकायों के चुनाव में सोमवार को लगभग 4.42 लाख (4,42,159) मतदाता हिस्सा लेंगे।
 
उन्होंने बताया कि मतदान सुबह 7 से अपराह्न 4 बजे तक होगा। जिले में जम्मू नगर निगम में 505 और निकाय समितियों में 79 सहित कुल 584 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार ईवीएम से चुनाव होगा और मतगणना 20 अक्टूबर को होगी।
 
उन्होंने बताया कि सरकार ने मतदान के दिन अवकाश की घोषणा की है ताकि अधिक से अधिक लोग मतदान में हिस्सा लें सकें। उन्होंने चुनाव प्रक्रिया में अधिक से अधिक लोगों को हिस्सा लेने की अपील की है। अधिकारी ने बताया कि पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं जिनमें किसी भी किस्म की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है और जानकारी हासिल की जा सकती है। सूचनाओं और शिकायतों के आदान-प्रदान के लिए अधिकारियों के फोन नंबर भी जारी किए गए हैं।
 
उन्होंने बताया कि जम्मू क्षेत्र में 534 वार्डों के लिए 2,136 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं। जम्मू नगर निगम में 75 वार्ड हैं जिनमें 447 उम्मीदवारों ने नामांकन भरा है, वहीं 7 निकाय समितियों से 294 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं। राज्य में 13 उम्मीदवारों के खिलाफ कोई प्रतिद्वंद्वी खड़ा नहीं हुआ है जिनमें से 4-4 राजौरी और पुंछ जिले, 3 रामबन और 1-1 जम्मू एवं कठुआ जिले में हैं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING