Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

झारखंड में 1 लाख करोड़ का निवेश और 5 लाख नौकरियों के लिए नई निवेश नीति

हमें फॉलो करें झारखंड में 1 लाख करोड़ का निवेश और 5 लाख नौकरियों के लिए नई निवेश नीति
, बुधवार, 7 जुलाई 2021 (00:50 IST)
रांची। झारखंड सरकार ने अगले 5 वर्षों में राज्य में 1 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश लाने एवं 5 लाख युवाओं को नौकरी देने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ आज नई झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति-2021 को स्वीकृति दी। झारखंड सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को यहां हुई राज्य मंत्रिपरिषद् की बैठक में इस आशय का फैसला किया गया।

 
प्रवक्ता ने बताया कि मंत्रिपरिषद् ने में इस महत्वाकांक्षी ‘झारखंड औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति-2021’ को स्वीकृति दी। उन्होंने बताया कि इस नीति के तहत आगामी 5 वर्षों में राज्य में निवेश करने वालों को तमाम लाभ दिए जाएंगे जिनमें राज्य सरकार के हिस्से का जीएसटी वापस करना, पंजीकरण, लाइसेंस आदि के शुल्क में छूट जैसी तमाम बातें शामिल हैं।

 
उन्होंने बताया कि निवेश और रोजगार के इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार ने 5 उच्च प्राथमिकता के क्षेत्र निर्धारित किए हैं जिनमें वस्त्र एवं कपड़ा उद्योग का क्षेत्र, मोटरवाहन एवं मोटरवाहन के कलपुर्जों का उद्योग, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, औधषि निर्माण तथा इलेक्ट्रानिक प्रणाली डिजाइन एवं उत्पादन के क्षेत्र प्रमुख रूप से शामिल किए गए हैं।
 
इसके अलावा राज्य सरकार ने नई निवेश नीति के लिए 8 प्राथमिक क्षेत्रों का भी चयन किया है। प्रवक्ता ने बताया कि राज्य में यह नई औद्योगिक एवं निवेश प्रोत्साहन नीति 2021 एक अप्रैल से ही लागू मानी जाएगी और यह कुल 5 वर्षों के लिए होगी।(भाषा)


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अजीम प्रेमजी करेंगे Corona से मुकाबले के लिए 1000 करोड़ का और दान