Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

घटते Corona मामलों के बीच महाराष्‍ट्र Unlock, 14 जून से लागू होंगे नए नियम...

webdunia
शुक्रवार, 11 जून 2021 (19:31 IST)
महाराष्ट्र में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। दूसरी ओर राज्य में अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया भी 5 चरणों में जारी है। सरकार पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर प्रतिबंधों में ढील दे रही है। 
 
अनलॉक को लेकर राज्य की ठाकरे सरकार ने 5 स्तरीय फॉर्मूला तैयार किया है। पाबंदियों को बढ़ाया जाए या ढील दी जाए, यह तय करने के लिए कोरोना की स्थिति के हिसाब से 5 लेवल बनाए गए हैं। इसके लिए नियम बनाए गए हैं। इसके चलते अगले हफ्ते मुंबईकरों को बड़ी राहत मिलने की संभावना है। 5 स्तरों में से प्रथम में आने वाले जिलों या नगर निगमों को क्षेत्र प्रतिबंधों में काफी हद तक ढील देने की अनुमति है। इसे स्थानीय सेवाएं शुरू करने की भी अनुमति है। इसलिए एक दो दिन मुंबई लोकल सर्विस को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। 
 
हर सप्ताह होगी समीक्षा : स्थानीय प्रशासन द्वारा प्रत्येक सप्ताह पॉजिटिविटी रेट और उपलब्ध बिस्तरों की संख्या के आधार पर अनलॉक के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। इसके मुताबिक जिन जिलों में पॉजिटिव रेट अधिक है, वहां कुछ जगहों पर पाबंदियां जारी रखने की सलाह दी गई है। 
 
राज्य सरकार ने इस सप्ताह सभी जिलों के लिए पॉजिटिव रेट की एक सूची जारी की है, जिसमें मुंबई और मुंबई उपनगरों की पॉजिटिविटी दर घटकर पांच प्रतिशत या 4.40 प्रतिशत से कम हो गई है। इसलिए मुंबई में पाबंदियों में ढील देने के अलावा आम जनता के लिए स्थानीय यात्रा की अनुमति देने पर भी फैसला लिया जा सकता है। चूंकि राज्य सरकार ने यह फैसला लेने का अधिकार नगर निगम को दिया है, ऐसे में सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि मुंबई नगर निगम क्या फैसला लेता है।
webdunia
पहले समूह में आने वाले जिलों और शहरों में सभी प्रकार की दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति है। साथ ही मॉल, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, थिएटर को भी नियमित रूप से खोलने की अनुमति होगी। साथ ही रेस्टोरेंट शुरू करने की इजाजत दी गई है। स्थानीय सेवाओं को बहाल किया जाएगा।
 
हालांकि स्थानीय आपदा प्रबंधन विभाग को स्थिति के आधार पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी गई है। सार्वजनिक स्थान, मैदान खुले रहेंगे। पैदल और साइकिल चलाने की अनुमति होगी। सभी निजी कार्यालय खोलने की अनुमति। सरकारी कार्यालय भी शत-प्रतिशत कर्मचारियों की क्षमता के साथ जारी रहेंगे। विभिन्न खेल, फिल्मांकन, सामाजिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन कार्यक्रमों की भी अनुमति होगी। शादी समारोह, अंतिम संस्कार, सभा, चुनाव पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। जिम, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा, वेलनेस सेंटर की अनुमति होगी। सार्वजनिक परिवहन सेवाएं पूर्ववत कर दी गई हैं। इस इलाके में कर्फ्यू नहीं रहेगा।
 
पुणे में मॉल खुलेंगे : पुणे के उपमुख्यमंत्री और संरक्षक मंत्री अजीत पवार ने पुणे में प्रतिबंधों में ढील देने के संबंध में एक महत्वपूर्ण घोषणा की। पुणे में मॉल और दुकानें खोलने का फैसला किया गया है। पवार ने बताया कि शाम सात बजे तक मॉल के साथ दुकानें खुली रहेंगी, जबकि रेस्तरां और होटल में रात 10 बजे तक चालू रखने का फैसला लिया गया है। यह फैसला सोमवार से प्रभावी होगा। पवार ने स्पष्ट किया यह फैसला तभी लागू होगी जब पॉजिटिव रेट 5 प्रतिशत से नीचे रहेगी।
 
कोल्हापुर में सबसे अधिक पॉजिटिविटी रेट : पिछले हफ्ते यानी 5 जून से राज्य में चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई थी। इसके लिए महाराष्ट्र के सभी जिलों और कुछ बड़े नगर निगमों को अलग-अलग प्रशासनिक समूह बनाकर 5 चरणों में बांटा गया था। प्रत्येक गुरुवार को जिलेवार नए आंकड़े जारी किए गए। ताजा आंकड़ों के मुताबिक सोमवार यानी 14 जून से नई पाबंदियां लगाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। आंकड़ों में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी कोल्हापुर में है।
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सेंसेक्स और निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर, आईटी व फार्मा कंपनियों में लिवाली का जोर