मिजोरम में भारी मतदान, 80.15 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

गुरुवार, 29 नवंबर 2018 (20:46 IST)
आइजोल। मिजोरम की 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए बुधवार को हुये चुनाव में मतदान का प्रतिशत 73 से बढ़कर 80.15 फीसदी हो गया है। कई जगह से मतदान आंकड़ों के बारे में देर से जानकारी मिलने के बाद इसके प्रतिशत में इजाफा हुआ है।
 
मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने आशीष कुंद्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। नवंबर 2013 में राज्य विधानसभा चुनावों में 81 प्रतिशत मतदान हुआ था। 
 
कुंद्रा ने कहा कि डाक से मिले मतों और सुरक्षा बलों के कर्मियों द्वारा डाले गये मतों में मतदान प्रतिशत में शामिल नहीं किया जा सका है। ये वोट, मतों की गिनती से दो दिन पहले 9 दिसंबर तक प्राप्त होंगे।
 
उन्होंने कहा कि सभी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और गणना करने वाले दल आठ जिला मुख्यालयों में अपने संबंधित गणना केंद्रों तक पहुंच चुके हैं। राज्य भर में 7.7 लाख मतदाताओं ने 1,164 मतदान केंद्रों पर बुधवार को मतदान किया था। 
 
मिजोरम-त्रिपुरा सीमा पर ब्रू मतदाताओं के लिए विशेष रूप से 15 अस्थाई मतदान केंद्र बनाए गए थे। ये केंद्र मामित जिले के कनमुन गांव में स्थापित किए गए थे। कुंद्रा ने बताया कि इन 15 अस्थायी मतदान केंद्रों में 56.46 फीसदी वोट डाले गए।
 
मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा और कहीं से भी किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था की शिकायत नहीं आई। 
 
मतदाताओं ने 209 उम्मीदवारों के भाग्य को मतपेटियों में बंद कर दिया है। इनमें सत्तारूढ़ मिजोरम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी), विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), बीजेपी, एनपीपी, एनसीपी, पीपुल्स रिप्रेजेंटेशन फॉर आइडेंटिटी एडं स्टेट्टस ऑफ मिजोरम(प्रिज्म), अपंजीकृत ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और ज़ोरमथार के प्रत्याशी शामिल हैं। चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को आयेगा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING