सिपाही के साहस को सलाम, रेलवे ट्रेक पर घायल यात्री को कंधों पर लेकर डेढ़ किलोमीटर दौड़कर बचाई जान

जीतेन्द्र वर्मा

शनिवार, 23 फ़रवरी 2019 (23:35 IST)
होशंगाबाद। दूर जंगल में ट्रेन से गिरकर रेलवे ट्रेक पर तड़प रहे एक यात्री के लिए पुलिस की वर्दी में सिपाही के रूप में आए भगवान ने जीवनदान दे दिया। भागलपुर एक्सप्रेस से यात्री के गिरने की सूचना रेलवे कंट्रोल को मिली। कंट्रोल ने यह सूचना डॉयल 100 को दी।
 
घटनास्थल तक जाने के लिए सड़क मार्ग नहीं था, सो डॉयल 100 पर तैनात सिपाही पूनम चंद्र बिल्लौरे (नंबर 859) पैदल घायल यात्री के पास पहुंचे। सिपाही बिल्लौरे ने खून में लथपथ यात्री को अपने कंधों पर डाला और रेलवे ट्रेक पर दौड़ लगा दी।
 
करीब डेढ़ किलोमीटर दौड़ने के बाद यात्री को सड़क पर खड़ी डॉयल 100 में डालकर सिवनी मालवा के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। इस पूरे घटनाक्रम का सिपाही के साथी ने मोबाइल में वीडियो बना लिया। वीडियो में घायल यात्री को कंधों पर लेकर दौड़ लगाते सिपाही को पूनम के जज्बे को देखकर हर आदमी सैल्यूट कर रहा है।
 
भागलपुर एक्सप्रेस से यूपी निवासी अजित मुंबई की तरफ जा रहे थे। सिवनी मालवा के आगे शिवपुर रेलवे गेट क्रमांक 2 के आगे वे अचानक चलती ट्रेन से नीचे गिर गए। इसकी जानकारी रेलवे कंट्रोल के जरिये डॉयल 100 को मिली। शिवपुर में तैनात डॉयल 100 लेकर पॉइंट पर आरक्षक पूनमचन्द बिल्लौरे पहुंचे लेकिन घटनास्थल तक जाने के लिए न रास्ता था और न घायल को लाने के लिए स्ट्रेचर। अत: आरक्षक पूनम ने घायल को अपने कंधों पर लटकाया और दौड़ लगा दी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख क्या होने वाला है भारत-पाक युद्ध, जानिए कश्मीर की अफवाहों का सच...