नीतीश कुमार का बड़ा तोहफा, 60 साल के ऊपर के सभी लोगों को मिलेगी पेंशन

बुधवार, 13 फ़रवरी 2019 (22:28 IST)
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को विधानसभा में वृद्धों के लिए नई पेंशन स्कीम की घोषणा की जिसके तहत 60 या इससे अधिक उम्र के वृद्धों को लाभ मिलेगा जो सरकार की ओर से पेंशन नहीं प्राप्त कर रहे हैं।
 
कुमार ने सदन में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि सरकार वृद्धों के लिए नई पेंशन योजना लागू करेगी। उन्होंने कहा कि अब तक गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) वर्ग के बुजुर्गों को ही पेंशन दिया जाता था लेकिन नई स्कीम के तहत 60 या इससे अधिक उम्र के सभी वृद्धों को लाभ मिलेगा जो सरकार की ओर से पेंशन नहीं प्राप्त कर रहे हैं।
 
मुख्यमंत्री ने कहा, 'नई पेंशन स्कीम के लाभुकों का सर्वे मार्च 2019 में शुरू हो जाएगा। इसके आधार पर वास्तविक लाभुकों की सूची तैयार की जाएगी। लाभुकों के सभी आवश्यक दस्तावेज को आधार से लिंक किया जाएगा। पेंशन की राशि सीधे लाभुक के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।
 
कुमार ने कहा कि नई पेंशन स्कीम इस वर्ष अगस्त से शुरू हो जाएगी लेकिन इसका लाभ 01 अप्रैल 2019 से प्रभावी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि वृद्धों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है लेकिन इस स्कीम के लागू होने से बुजुर्गों को बेहतर जीवन यापन करने एवं सभी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। (वार्ता) 
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख मुलायम के मोदी प्रेम से बेहद खुश है भाजपा, जानिए क्या है मुलायम के इस बयान के मायने