Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

खुशखबरी, राजस्थान में होगा प्रतिवर्ष 5 लाख का कैशलैस इलाज, 1 अप्रैल से शुरू होगा पंजीकरण

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शनिवार, 27 मार्च 2021 (16:58 IST)
जयपुर। राजस्थान सरकार अपनी महत्वाकांक्षी सार्वभौम स्वास्थ्य बीमा कवरेज योजना 1 मई से शुरू करेगी जिसके लिए पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू होगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के बजट 2021-22 में इसकी घोषणा की थी। इस 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना' के तहत राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष की कैशलैस चिकित्सा बीमा सुविधा दी जाएगी।

गहलोत ने यहां विभिन्न चिकित्सा सुविधाओं के ऑनलाइन लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रम में यह जानकारी देते कहा कि हम 1 मई से यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लागू करने जा रहे हैं जिसके लिए पंजीकरण 1 अप्रैल से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि विकास कार्य, पानी, बिजली, शिक्षा, सिंचाई, सामाजिक कल्याण और अन्य क्षेत्र सरकार की प्राथमिकताओं में हैं, लेकिन इन सब से अधिक स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता वाला क्षेत्र है।

 
उल्लेखनीय है कि 24 फरवरी को बजट पेश करते समय गहलोत ने राज्य में 'यूनिर्वसल हेल्थ स्कीम' लागू करने की घोषणा की थी। बाद में बजट पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए गहलोत ने कहा था कि यह 'मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना' इस साल मजदूर दिवस पर 1 मई से लागू हो जाएगी। इसके तहत राज्य के सभी परिवारों को 5 लाख रुपए प्रतिवर्ष तक कैशलैस चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। 
 
कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर पर चिंता व्यक्त करते हुए गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ प्रतिबंध लगाए हैं लेकिन हालात बिगड़े तो इन्हें और सख्त किया जाएगा। हालांकि उन्होंने लॉकडाउन लगाने की संभावना से इंकार करते हुए कहा कि इससे नुकसान होता है और यह कोई समाधान नहीं है।
 
उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो राज्य सरकार लॉकडाउन लगाए बिना सख्त प्रावधान लागू करेगी। स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, संसदीय कार्यमंत्री शांति धारीवाल, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह और वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए जिसके दौरान विभिन्न परियोजनाओं की नींव रखी गई और कुछ अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया। (भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
मेरठ में पंचायत चुनाव से पहले अवैध हथियार बनाने वाली फैक्टरी का पर्दाफाश