300 वर्ष पुराने राम जानकी मंदिर से अष्टधातु की करोड़ों की मूर्तियां चोरी

रविवार, 3 फ़रवरी 2019 (23:59 IST)
बहराइच। उत्तरप्रदेश में बहराइच जिले के हरदी क्षेत्र में स्थित प्राचीन राम-जानकी मंदिर से शनिवार रात चोर भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की अष्टधातु की मूर्तियां चोरी करके ले गए।
 
 
घटनास्थल का दौरा करने के बाद अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) रवीन्द्र कुमार सिंह ने रविवार को यहां यह जानकारी देते बताया कि हरदी इलाके के रमपुरवा गांव के अवस्थीपुरवा में लगभग 300 वर्ष पुराने राम-जानकी मंदिर से शनिवार रात चोर भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान की अष्टधातु की सवा क्विंटलसे अधिक वजनी मूर्तियां चोरी करके ले गए। पुजारी तीरथराम पाठक रात मंदिर का ताला बंद करके घर चला गया था। सुबह जब मंदिर की सफाई के वह वहां आया तो चोरी की घटना का पता चला।
 
उन्होंने बताया कि चोरों ने कटर से शटर और ताले काटकर चोरी की घटना को अंजाम दिया। सूचना मिलने पर मंदिर कमेटी के अध्यक्ष कनीराम अवस्थी समेत काफी संख्या में आसपास गांव के ग्रामीण एकत्रित हो गए। मंदिर से मूर्तियां चोरी होने के कारण लोग काफी आक्रोशित थे। सूचना मिलते ही वे पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया। उन्होंने दावा किया चोरों को जल्द पकड़ लिया जाएगा।
 
सिंह ने बताया इस सिलसिले में कमेटी के अध्यक्ष कनीराम अवस्थी की तहरीर पर अज्ञात चोरों के खिलाफ मामजा दर्ज करा दिया गया है। पुलिस चोरों की सरगर्मी से तलाश कर रही है। इस बीच मंदिर कमेटी के पदाधिकारियों ने दावा किया है कि चोरी गई मूर्तियों की अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मौनी व सोमवती अमावस्या पर कुंभ में आस्था के समंदर को नियंत्रित करेगा जिग जैग