Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

राजस्थान के अधिकांश इलाकों में भीषण गर्मी, गंगानगर में पारा 46.3 डिग्री

webdunia
शनिवार, 29 मई 2021 (21:54 IST)
जयपुर। राजस्थान के कई इलाकों में भीषण गर्मी का दौर शनिवार को भी जारी रहा, जहां गंगानगर में दिन का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गंगानगर में न्यूनतम तापमान भी 31.8 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिन भी लोगों को लू और गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। विभाग ने तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को अधिकतम तामपान गंगानगर में 46.3 डिग्री, चुरू में 46.1 डिग्री, बीकानेर में 44.8 डिग्री, फलौदी में 44.4 डिग्री, पिलानी में 44.7 डिग्री, पाली में 44.3 डिग्री, सवाई माधोपुर में 43.5 डिग्री, बाड़मेर में 43.1 डिग्री, कोटा में 42.5 डिग्री, जयपुर में 42.2 डिग्री व जोधुपर में 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं चित्तौड़गढ़, अलवर, वनस्थली व जैसलमेर में भी पारा 40 डिग्री के आसपास रहा।

विभाग का कहना है कि इस समय पंजाब व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है, जिसका विस्तार सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक है। इस तंत्र के प्रभाव से आगामी 48 घंटों के दौरान राज्य के चुरू, हनुमानगढ़ व गंगानगर जिलों के साथ-साथ बीकानेर, सीकर, झुंझुनू, नागौर, जोधपुर व जैसलमर जिलों में भी लू चलने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार, एक नया पश्चिमी विक्षोभ 31 मई से राज्य के ऊपर सक्रिय होने से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में आंधी-बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है।(भाषा) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हिम्मत है तो आमिर खान के खिलाफ मोर्चा खोलें, रामदेव ने शेयर किया सत्यमेव जयते का वीडियो