'सनराइज सीएसपी इंडिया' के चेयरमैन ने मांगा जिमी मगिलिगन सेंटर की जनक दीदी का सहयोग

भारत में दुनिया की सबसे बड़ी सोलर डिश लाने के लिए 'सनराइज सीएसपी इंडिया' के चेयरमैन दीपक गढ़ि‍या ने जिमी मगिलिगन सेंटर से समर्थन मांगा है। दीपक गढ़ि‍या को कुकिंग के लिए संस्थागत पैमाने 'सीएसटी थर्मल समाधान' और 'केंद्रित ऊर्जा प्रणालियों' में 35 सालों का अनुभव है। 
 
वे 'सोलर कॉन्सेंट्रेटर कुकिंग टेक्नोलॉजी' को जर्मनी से इंडिया लाए, जिसकी बदौलत दुनिया का सबसे बड़ा 'सोलर स्टिम कुकिंग सिस्टम' महाराष्ट्र के शिर्डी मंदिर में लग पाया। इसी 'सोलर स्टिम कुकिंग सिस्टम' के सहयोग से ही मंदिर में हर दिन 50,000 से ज्यादा लोगों के लिए खाना तैयार किया जाता है। इस खासियत के लिए ही इसे नेशनल जिओग्राफिक और डिस्कवरी जैसे चैनल्स 'मेगा किचन सीरीज' कार्यक्रम के तहत इसका प्रसारण भी कर चुके हैं।  
 
शि‍र्डी के बाद अब दीपक गढ़ि‍या इंदौर में भी इसी तरह का विकास चाहते हैं जिसके लिए उन्हें जिमी मैकगिलिगन सेंटर का सहयोग चाहिए। इसी सिलसिले में वे जनक पल्टा मगिलिगन से भी परामर्श करना चाहते हैं क्योंकि सोलर कुकिंग तकनीक को बढ़ावा ही जनक जी प्राथमिकता है और वे लंबे समय से पूरे उत्साह के साथ इस लक्ष्य को लेकर काम कर रही हैं। 
 
'सनराइज सीएसपी इंडिया' का 'सोलर बिग डिश कॉन्सेंट्रेटर', भारत में पहले इस्तेमाल किए गए 'सोलर कॉन्सेंट्रेटेड ' से ज्यादा फायदेमंद है। कंपनी ने शिर्डी में जो बड़ा सोलर स्टीम कुकिंग सिस्टम लगाया था, अब 'सोलर बिग डिश सोलर कॉन्सेंट्रेटर' के माध्यम से अब वही काम कम जगह में कई गुना अधिक दक्षता के साथ कर सकेगा। इ सका आकार भी छोटा होगा और कीमत भी कम होगी।
 
सनराइज सीएसपी कंपनी को भारत में लाने से एक फायदा और होगा। 'सोलर बिग डिश सोलर कॉन्सेंट्रेटर ' का निर्माण पूरी तरह से भारत में ही किया जाएगा, जिससे रोजगार बढ़ेगा और सरकार कि योजना "मेक इन इंडिया" में भी सहयोग होगा। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING