श्रीनगर में मौसम की सबसे सर्द रात, पारा हिमांक से नीचे

बुधवार, 7 नवंबर 2018 (12:58 IST)
श्रीनगर। श्रीनगर में बुधवार को मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई जहां पारा पहली बार हिमांक यानी फ्रीजिंग प्वॉइंट से नीचे चला गया। मौसम विज्ञानियों ने इस सप्ताह के अंत में बारिश होने का अनुमान भी जाहिर किया है।
 
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में रात का तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से करीब पांच डिग्री कम दर्ज किया गया। कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में भी न्यूनतम तापमान हिमांक से नीचे रहा।
 
उत्तर कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.6 डिग्री दर्ज किया गया। दक्षिण कश्मीर में सालाना अमरनाथ यात्रा के लिए बेस कैंप की भूमिका निभाने वाले पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस रहा।
 
अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के कोकेरनाग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 1.7 डिग्री तथा समीपवर्ती काजीगुंड में शून्य से नीचे 2.8 डिग्री रहा।
 
उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान शून्य से कम 1.8 डिग्री, लद्दाख के लेह में शून्य से नीचे 8.4 डिग्री तथा समीपवर्ती करगिल में शून्य से नीचे 9.0 डिग्री रहा। करगिल जम्मू कश्मीर में सर्वाधिक ठंडा स्थान दर्ज किया गया।
 
मौसम विभाग ने राज्य में, खास कर ऊंचाई वाले इलाकों में नौ नवंबर से बारिश होने या बर्फ गिरने का अनुमान जाहिर किया है। (भाषा) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING