Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विमान में तेलंगाना की राज्यपाल बनीं 'चिकित्सक', बीमार सहयात्री की इस तरह की मदद...

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 23 जुलाई 2022 (22:04 IST)
हैदराबाद। तेलंगाना की राज्यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने उड़ान के दौरान विमान में सवार गंभीर रूप से बीमार एक यात्री की जान बचाई। उन्होंने बीमार यात्री का इलाज किया और उसे जरूरी दवाएं दीं। यात्री को तुरंत अस्‍पताल ले जाना संभव नहीं था।राज्यपाल सुंदरराजन वाराणसी से दिल्ली होते हुए हैदराबाद लौट रहीं थीं।

खबरों के अनुसार, घटना शनिवार को इंडिगो की नई दिल्ली-हैदराबाद फ्लाइट में घटी।उस बीच एयर होस्टेस की तरफ से पैनिक कॉल आई। एयर होस्टेस ने पूछा कि क्या इस फ्लाइट में कोई डॉक्टर है तो तेलंगाना की राज्यपाल ने उड़ान में बीमार एक सहयात्री की देखभाल के लिए एक चिकित्सक की भूमिका निभाई।

डॉ. सुंदरराजन ने ट्वीट किया कि एक यात्री को पसीने से तरबतर देखकर वह पीछे की ओर दौड़ीं। उसे बदहजमी की शिकायत थी। राज्यपाल ने लिखा, उसे सपाट लेटाया। प्राथमिक उपचार और सहायक दवाओं और आश्वासन के साथ उसकी जांच की। फिर उसके चेहरे पर उतनी ही मुस्कान थी, जितनी अन्य सहयात्रियों पर थी।

हैदराबाद पहुंचने पर यात्री को व्हीलचेयर से एयरपोर्ट मेडिकल बूथ ले जाया गया। सुंदरारजन ने समय पर सतर्क रहने और सुविधा के लिए इंडिगो एयर होस्टेस और कर्मचारियों की सराहना की। उन्होंने एयरलाइन के लिए कुछ सुझाव दिए।

राज्यपाल ने कहा कि प्राथमिक चिकित्सा किट को उपयोग के लिए तैयार अवस्था में रखा जाना चाहिए और सामग्री को दैनिक रूप से सत्यापित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, मैं नागरिकों को भी आपात स्थिति में दूसरों को बचाने के लिए औपचारिक सीपीआर प्रशिक्षण लेने की सलाह देती हूं।

तमिलिसाई सुंदरराजन ने अपना करियर एमबीबीएस, स्त्री रोग में पीजी पूरा करने के बाद एक मेडिकल प्रैक्टिशनर के रूप में शुरू किया था।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

WHO ने Monkeypox को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया, 70 से ज्यादा देशों में फैला वायरस