उन्नाव दुष्कर्म मामला, भाजपा विधायक सेंगर पर मुकदमा

रायबरेली/लखनऊ। उत्तर प्रदेश में रायबरेली जिले के गुरुबक्शगंज क्षेत्र में रविवार को हुए 'हादसे' में उन्नाव रेप पीड़िता के चाचा की ओर से सोमवार को भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर आदि के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।
 
लखनऊ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक राजीव कृष्ण ने बताया कि उन्नाव रेप पीड़िता हादसे के मामले में उसके चाचा महेशसिंह की तहरीर पर गुरुबक्शगंज थाने में आरोपी भाजपा विधायक कुलदीप सेंगर समेत दस नामजद और 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ भादवि की धारा 302, 307 और 120 के तहत मामला दर्ज करा दिया गया है।
 
उन्होंने बताया कि रविवार को हुए हादसे में रेप पीड़िता की चाची समेत दो महिलाओं की मृत्यु हो गई थी। इस घटना में घायल रेप पीड़िता और उसके वकील का लखनऊ के ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि घायलों के बेहतर से बेहतर इलाज के निर्देश सरकार ने दिए हैं। इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। 
 
कृष्ण ने बताया कि पीड़िता के परिजन चाहेंगे तो इस मामले को सीबीआई को स्थानंतरित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच की निष्पक्ष जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिस ट्रक ने रेप पीड़िता की कार को टक्कर मारी थी, उसका मालिक फतेहपुर का रहने वाला है। पुलिस ने ट्रक मालिक, चालक और खलासी को हिरासत में ले लिया और उनसे पूछताछ की जा रही है।
 
उन्होंने बताया कि पुलिस विधायक और ट्रक मालिक एवं अन्य के मोबाइल फोन की भी जांच करा रही है। उन्होंने बताया रेप पीड़िता की सुरक्षा के लिए नौ पुलिसकर्मी लगे हैं। उन्होंने बताया कि हादसे के समय सुरक्षाकर्मी उसके साथ नहीं थे। पता चला कि कार छोटी थी और इसलिए सुरक्षाकर्मी उसके साथ नहीं आए थे। उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मियों के साथ नहीं आने के मामले की जांच उन्नाव के पुलिस अधीक्षक कर रहे हैं।
 
उन्होंने बताया कि रेप पीड़िता की मां और बहन ने विधायक पर धमकी देने के आरोप लगाए हैं। उनकी जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि रेप पीड़िता दिल्ली में रहती है। उसके चाचा रायबरेली जेल में बंद हैं और वह उन्हें मिलने अपनी चाची और मौसी तथा वकील के साथ रायबरेली जा रही थी और उसी दौरान गुरुबक्शगंज क्षेत्र में मौरंग के ट्रक से आमने-सामने की टक्कर हो गई थी। उन्होंने बताया कि हादसे के समय तेज बारिश हो रही थी।
 
गुरुबक्शगंज क्षेत्र में रायबरेली-बांदा हाईवे पर सुल्तानपुर खेड़ा मोड़ के पास ट्रक ने कार को टक्कर मार दी। हादसे पीड़िता की मौसी और चाची की मृत्यु हो गई जबकि उसका वकील और पीड़िता घायल हो गए। हादसे के बाद पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर लिया था। घटना के बाद लखनऊ जोन के अपर पुलिस महानिदेशक राजीव कृष्ण पुलिस अधिकारियों के साथ रायबरेली गए थे।
 
आरोपी कुलदीप सेंगर उन्नाव के बांगरमऊ क्षेत्र से भाजपा के विधायक हैं। सेंगर उन्नाव के चर्चित दुष्कर्म मामले के आरोपी हैं। विधायक कुलदीप सेंगर पर आरोप है कि पीड़िता के साथ उसने चार जून, 2017 को अपने आवास पर दुष्कर्म किया था, विधायक आवास पर वह अपने एक रिश्तेदार के साथ नौकरी मांगने के लिए गई थी।
 
इस मामले में पीड़िता की तहतरीर पर उन्नाव के माखी थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 363, 366, 376, 506 और पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया था। शासन ने इस आदेश में इस पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की अनुशंसा की थी, जिसे मंजूर कर लिया गया था।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शाहिद अफरीदी ने कनाडा लीग में बनाए 40 गेंदों पर नाबाद 81 रन