Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

यूक्रेन में 1319 छात्रों ने बैंकों से लिया ऋण, 121 करोड़ रुपए बकाया

हमें फॉलो करें यूक्रेन में 1319 छात्रों ने बैंकों से लिया ऋण, 121 करोड़ रुपए बकाया
, सोमवार, 4 अप्रैल 2022 (17:10 IST)
नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा को बताया कि 31 दिसंबर 2021 तक 1319 छात्रों ने यूक्रेन में अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण प्राप्त किया था और उनके संबंध में 121.61 करोड़ रुपए बकाया हैं। लोकसभा में विजय वसंत एवं रवनीत सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने यह जानकारी दी।

सीतारमण ने कहा कि वर्तमान में वहां (यूक्रेन में) स्थिति अस्थिर है और सरकार इस पर नजर रखे हुए है तथा स्थिति के स्थिर होने पर ही सुधारात्मक कदमों पर विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बीच सरकार ने भारतीय बैंक संघ को वापस आने वाले छात्रों के बकाया शिक्षा ऋण के संबंध में संघर्ष के कारण पड़ने वाले प्रभाव का आकलन करने और विभिन्न पक्षकारों के साथ इस बारे में विचार-विमर्श शुरू करने के लिए कहा है।
webdunia

सीतारमण ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और भारतीय बैंक संघ से जुड़े निजी क्षेत्र के 21 बैंकों से प्राप्त सूचना के अनुसार, 31 दिसंबर 2021 तक 1319 छात्रों ने यूक्रेन में अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण प्राप्त किया था, उनके संबंध में 121.61 करोड़ रुपए बकाया हैं।

वित्तमंत्री ने कहा कि विदेश मंत्रालय के अनुसार, एक फरवरी 2022 से अब तक छात्रों सहित लगभग 22,500 भारतीय नागरिक यूक्रेन से सुरक्षित रूप से भारत लौट आए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने यूक्रेन से उसके पश्चिमी पड़ोसी देशों को आने वाले भारतीयों को आश्रय, भोजन और चिकित्सा सहायता के रूप में हरसंभव मदद प्रदान की और ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत उड़ानों के माध्यम से उन्हें देश लाया गया।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Russia-Ukraine War Update : नरसंहार की तस्वीरों से दहली दुनिया, यूक्रेन के बूचा में 300 से ज्यादा की मौत, रूस ने किया खंडन