Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Honeymoon Planning : हनीमून की कर रहे हैं प्लानिंग तो साथ में रखें ये जरूरी चीजें

हमें फॉलो करें webdunia

अनिरुद्ध जोशी

विवाह के बाद हनीमून के लिए शहर से बाहर किसी प्राकृतिक स्थान पर या समुद्र के किनारे की सैर करने जा रहे हैं तो आपको सावधानी के साथ ही कुछ जरूरी सामान भी साथ में रखना चाहिए। आओ जानते हैं कि कौन कौनसी जरूरी चीजें साथ में रखना चाहिए।
 
 
1. स्पेशल ड्रेस : पति और पत्नी दोनों ही यात्रा के दौरान तो सामान्य ड्रेस ही पहनें परंतु जब खुबसूरत वादियो में घूमने का मौका हो, लंच या ‍डिनर करने का मौका हो तब स्पेशल ड्रेस पहनें यह आपके यादगार पल को और भी हसिन बना देगा। महिलाएं लॉजरी, बिकनी, ​स्लीपवियर, नाइटी, एक सिंपल और एक स्पेशल आउटफिट, रखती हैं। रेज़र, इंटिमेट हाइजीन प्रोडक्ट्स एंड मेकअप का जरूरी सामान भी रखती हैं।
 
2. टू बैग : हनीमून तभी यादगार बनता है जबकि उसमें एडवेंचर हो। इसके लिए आपके पास दो तरह के बैग होना चाहिए पहला तो जिसमें आपका सभी सामान रखा हो और जिसमें कई पॉकेट्स हो दूसरा ऐसा बैकबैग रहेगा जिसका उपयोग एडवेंचर के समय होता है जिसमें ट्रेकिंग सूट के साथ ही जिसमें पानी की बोतल, कुछ दवाईयां और जरूरी सामान होता है।
 
3. हेल्थ किट : एक बाक्स में आप जरूरी दवाईयों के साथ ही ग्लूकोज और इलेक्ट्रोल के पैकेट जरूर रखें और साथ ही कंडोम या बर्थ कंट्रोल पिल्स भी रखी जा सकती है। इनको इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
 
4. पावर बैकअप : जब चार्जिंग की सुविधा ना हो तब यह आपकी फोन की बैटरी को चार्च करेगा। इमरजेंसी में यह साथ रखना जरूरी है।
 
5. स्मार्ट वॉच : स्मार्ट वॉच या स्पोर्ट्स वॉच यात्रा के दौरान यह आपको दूरी, मौसम और स्थान का अलर्ट देती रहेगी।
 
6. रिचार्जेबल टॉर्च : यह टॉर्च आपको अंधेरे में काम आ सकती है जबकि आप किसी पहाड़ी इलाके से गुजर रहे हो या रूम की लाइट चली जाए।
 
7. फुटवेयर्स : कंफर्ड स्लिपर चप्पल के साथ ही स्पोर्ट्स शूज भी रखें। महिलाएं हील्स के साथ ही कम्फर्टेबल शूज भी रखें। इनकी जरूरत हर एक डेस्टिनेशन पर पड़ती ही है।
 
8. क्लॉथ : एक्‍सट्रा टॉवल, कंबल (मौसम के हिसाब से), चादर, एक्सट्रा नैपकीन आदि का विशेष ध्यान रखें। इसके अलावा मजबूत वॉटर बैग्स रखें। रेनकोट, फोल्डिंग वाली छतरी आदि।
 
9. ड्राई फूड : आप ड्राई फूड के साथ ही नींबू, शकर, नमक, प्याज, लहसुन व खाने का सोडा भी रखें। बिस्किट, चिप्‍स, फ्रूट केक भी रख लें।
 
10. स्वीमसूट या स्वीम वियर, सनस्क्रीन, सनग्लास एण्ड हैट : यदि आप समुद्री तटों पर घूमने जा रहे हैं तो सनस्क्रीन, सनग्लास एण्ड हैट जरूर रखें क्योंकि समुद्र के तटों पर चिपचिपी धूप रहती है। हालांकि बारिश के मौसम में आपको इनकी जरूरत नहीं होगी। स्वीमसूट या स्वीम वियर जरूर रख लें। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अगस्त के महीने में घूमने के लिए यहां जा सकते हैं, जानिए 10 बढ़िया जगह