Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

सप्ताह के पहले दिन सेंसेक्स फिर 59,000 अंक के पार, निफ्टी भी रहा 126 अंक मजबूत

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 5 सितम्बर 2022 (16:59 IST)
मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में सोमवार को मजबूती रही और बीएसई सेंसेक्स 442 अंक से अधिक चढ़कर एक बार फिर 59,000 अंक के स्तर के पार निकल गया। सूचकांक में मजबूत हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में अच्छी लिवाली से बाजार में तेजी आई।
 
30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 442.65 अंक यानी 0.75 प्रतिशत मजबूत होकर 59,245.98 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 504.92 अंक तक चढ़ गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 126.35 अंक यानी 0.72 प्रतिशत चढ़कर 17,665.80 अंक पर बंद हुआ।
 
सेंसेक्स के शेयरों में सन फार्मा, आईटीसी, एनटीपीसी, रिलायंस इंडस्ट्रीज, लार्सन एंड टुब्रो, टाटा स्टील, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख रूप से लाभ में रहे। इसके उलट नेस्ले, अल्ट्राटेक सीमेंट, विप्रो, पॉवरग्रिड, एशियन पेंट्स और हिन्दुस्तान यूनिलीवर नुकसान में रहे।
 
एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट लाभ में रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार में शुक्रवार को गिरावट थी।
 
कोटक सिक्योरिटीज लि. के इक्विटी शोध प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि घरेलू शेयर बाजार ने एशिया के अन्य बाजारों में गिरावट तथा यूरोप में कमजोर रुख को नजरअंदाज किया। इसका कारण निवेशकों की धातु, बैंक और पूंजीगत शेयरों में लिवाली है। हालांकि सतर्क रुख बना हुआ है, क्योंकि वैश्विक नरमी के अंदेशे में बाजार में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।
 
इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.81 प्रतिशत की गिरावट के साथ 95.63 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 8.79 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया, इसलिए होती हैं सड़क दुर्घटनाएं...