Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

प्रौद्योगिकी शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 509 अंक टूटा, निफ्टी भी 158 अंक कमजोर

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 12 जुलाई 2022 (18:41 IST)
मुंबई। मंगलवार को घरेलू मुंबई शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन भी गिरावट रही और वैश्विक बाजारों में बिकवाली के बीच आईटी, बैंक और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से दोनों मानक सूचकांक- बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी करीब 1 प्रतिशत टूटकर बंद हुए।
 
कारोबारियों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों की बिकवाली जारी रहने तथा डॉलर के मुकाबले रुपए के रिकॉर्ड निचले स्तर पर आने से भी धारणा प्रभावित हुई। निवेशकों को खुदरा मुद्रास्फीति और औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकड़ों का भी इंतजार है। 30 शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स गिरावट के साथ खुला और अंत में 508.62 अंक यानी 0.94 प्रतिशत लुढ़ककर 53,886.61 अंक पर बंद हुआ।
 
नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 157.70 अंक यानी 0.97 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16,058.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक 2.33 प्रतिशत के नुकसान में इन्फोसिस का शेयर रहा। नेस्ले इंडिया, पॉवरग्रिड, एचयूएल, महिन्द्रा एंड महिन्द्रा, एचसीएल टेक और कोटक महिन्द्रा बैंक में भी प्रमुख रूप से गिरावट रही। केवल 3 शेयर एनटीपीसी, भारती एयरटेल और बजाज फाइनेंस 1.87 प्रतिशत तक मजबूत हुए।
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे की गिरावट के साथ 79.60 (अस्थायी) पर बंद हुआ। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक सोमवार को शुद्ध बिकवाल रहे। उन्होंने 170.51 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

MP: बुधवार को निकाय चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग, मतदाता को बाहर निकालने के मिशन में जुटीं पार्टियां