Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

महाशिवरात्रि 2021 : विदेशों में रहते हैं तो महाशिवरात्रि पर ऐसे करें राशि के अनुसार उपासना...पाएं शिव की कृपा

webdunia
अक्सर त्योहारों पर विदेशों में बैठे भारतीयों को भारत की याद सताने लगती है। क्योंकि जो पूजन-अर्चन और देव-धरम का पावन वातावरण भारत में होता है वह विदेशी धरा पर नहीं मिल पाता। हालांकि विदेश में बसे भारतीय आपस में मिलकर अपना माहौल बना ही लेते हैं लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी धार्मिक व्यक्तियों को पूजन में आती है और वे मंदिरों की कमी को महसूस करते हैं। प्रस्तुत है इस शिवरात्रि पर कुछ ऐसे उपाय जो आप घर में बैठकर ही आसानी से कर सकते हैं और शिव जी की कृपा पा सकते हैं।  
 
आपको सिर्फ अपनी राशि पता करना है और घर में ही शिव जी की प्रतिमा या तस्वीर का प्रबंध करना है और आसान से मंत्र को 11, 21, 51 या 108 बार या दिन भर बोलना है। यह उपाय ना सिर्फ भगवान शिव को प्रसन्न करते हैं बल्कि जिस देश में आप निवास करते हैं वहां की भूमि, वातावरण और लोगों को भी आपके अनुकूल बनाते हैं-     
 
मेष- अगर आपकी राशि मेष है तो आप दुनिया के किसी भी कोने में बैठें हो आपको भगवान शिव की तस्वीर पर गुलाल का तिलक लगाना है और 'ॐ ममलेश्वराय नम:' मंत्र का जाप 21 बार करना है।
 
वृषभ- आपकी वृषभ राशि है तो मात्र दूध से घर में रखी शिवजी की तस्वीर को अनामिका (सबसे छोटी अंगुली के पास वाली अंगुली) से स्पर्श करें। आपका मंत्र है- 'ॐ नागेश्वराय नम:' इस मंत्र का शिवरात्रि पर जाप करें।  
 
मिथुन- अगर आपकी राशि मिथुन है तो शिव जी की तस्वीर पर दही को अनामिका से स्पर्श करें। शिवरात्रि पर सारा दिन ॐ भूतेश्वराय नम: का जाप करें।
 
कर्क- विदेशों में बसे कर्क राशि के व्यक्ति अगर प्रतिमा हो तो शिवजी का पंचामृत से अभिषेक करें। अन्यथा तस्वीर पर अबीर से तिलक लगाएं। महादेव के '12 नाम' का स्मरण करें। (इंटरनेट पर यह नाम आसानी से उपलब्ध हैं) 
 
सिंह- सिंह राशि वाले व्यक्ति शिवजी की तस्वीर पर शहद से तीन बूंद स्पर्श करें। 'ॐ नम: शिवाय' की एक माला तस्वीर के समक्ष करें।
 
कन्या- अगर आपकी कन्या राशि है तो शिव प्रतिमा का सिर्फ शुद्ध जल से अभिषेक करें। अगर प्रतिमा नहीं है तो तस्वीर के सामने 7 बार 'शिव-चालीसा' का पाठ करें।
 
वेबदुनिया पर (शिव चालीसा की लिंक) उपलब्ध है। 
ALSO READ: Shiv Chalisa in Hindi : हर मनोकामना पूरी करता है पावन शिव चालीसा का पाठ
 
तुला- तुला राशि है तो शिव तस्वीर के सामने का घी का दीपक जलाएं। 'रूद्राष्टक' का पाठ करें।( रूद्राष्टक की लिंक) 
 
वृश्चिक- वृश्चिक राशि वाले जातक घर में ही शिवजी की तस्वीर को संभव हो तो लाल फूल अर्पित करें अगर नहीं है तो 51 चावल गिनकर तस्वीर के सामने चढ़ाएं। 11 बार 'ॐ अंगारेश्वराय नम:' का जाप करें।
 
धनु- अगर आपकी धनु राशि है तो शिव की तस्वीर के नीचे शकर या गुड़ रखें। 'ॐ रामेश्वराय नम:' का 108 बार जाप करें।
 
मकर- मकर राशि वाले जातक शिवजी की तस्वीर के समक्ष अनार का फल रखें अगर वह संभव न हो तो कोई भी लाल फल रख सकते हैं। ॐ महाकालेश्वराय नम: का 51 बार जाप करें।  
 
कुंभ- कुंभ राशि वाले जातक शिवजी का दूध, दही, शहद, शक्कर, घी, पांचों वस्तुओं को मिलाकर शिव जी को प्रसाद चढ़ाएं और 'ॐ शिवाय नम:' का जाप दिन भर करें।
 
मीन- मीन राशि वाले जातक शिवजी को जिस देश में निवास कर रहे हैं वहां उपलब्ध फल अर्पित करें। 'ॐ भौमेश्वराय नम:' का 11 बार जाप करें।
जाग जाएगा सोया नसीब, महाशिवरात्रि के दिन राशि अनुसार ऐसे करें पूजन
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Mahashivratri 2021 : जाग जाएगा सोया नसीब, महाशिवरात्रि के दिन राशि अनुसार ऐसे करें पूजन