Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

श्रावण मास का मंगलवार है बहुत खास, चुके नहीं

हमें फॉलो करें Hanuman Puja
मंगलवार, 19 जुलाई 2022 (10:51 IST)
Shravan maas ka mangalwar: 18 जुलाई 2022 को सावन का पहला सोमवार था और आज 19 जुलाई को है श्रावण मास का पहला मंगलवार। श्रावण के मंगलवार के दिन मंगला गौरी व्रत रखने का खास महत्व है लेकिन इसके अलावा भी मंगलवार का यह दिन बहुत ही खास माना जाता है। आओ जानते हैं कि श्रावण के पहले मंगलवार का क्या है महत्व।
 
 
1. मंगला गौरी व्रत : सोमवार जहां भगवान शंकर का दिन है वहीं मंगलवार माता पार्वती का दिन माना जाता है। श्रावण माह मंगलवार मंगला गौरी व्रत रखा जाता है। इसीलिए आज का मंगलवार खास है। श्रावण के हर मंगलवार माता का व्रत रखा जाता है। इस व्रत से दांपत्य जीवन सुखमय व्यतीत होता है।
 
2. हनुमान पूजा : मंगलवार हनुमानजी का दिन भी है। अत: श्रावण मास में मंगलवार को हनुमानजी की पूजा इसीलिए महत्वपूर्ण मानी गई है क्योंकि हनुमानजी रुद्रावतार है। अर्थात श्री हनुमान शिव के रुद्र अवतारों में से एक हैं। हनुमानजी की पूजा करने से सभी तरह के संकट दूर हो जाते हैं।
 
3. मंगल पूजा : मंगलवार धरती पुत्र मंगलदेव का भी वार है अत: इस दिन मंगलदोष से मुक्ति के उपाय भी किए जा सकते है।
webdunia
4. षष्ठी तिथि : श्रावण मास के इस मंगलवार की तिथि षष्ठी है। इस तिथि के देवता शिव और पार्वती के पुत्र कार्तिकेय हैं। उनकी पूजा करने से मनुष्‍य श्रेष्ठ मेधावी, रूपवान, दीर्घायु और कीर्ति को बढ़ाने वाला बन जाता है। यह यशप्रदा अर्थात सिद्धि देने वाली तिथि है।
 
5. पांच देवों की पूजा : श्रावण के मंगलवार को जहां शिवजी की पूजा की जाती हैं वहीं माता गौरी, हनुमानजी, मंगलदेव और कार्तिकेय की पूजा भी करना चाहिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सावन सोमवार जितना ही है सावन मंगलवार का महत्व, मंगला गौरी पूजा से शिव के साथ मां पार्वती भी देती हैं आशीर्वाद