ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में जोकोविच शीर्ष पर कायम

मंगलवार, 12 फ़रवरी 2019 (11:57 IST)
स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर छठे स्थान पर बने हुए हैं। फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन के पुरुष एकल वर्ग के चौथे दौर में हारकर बाहर होने के बाद रैंकिंग में तीन स्थान फिसल गए थे। साल के पहले ग्रैंड स्लैम का खिताब जीतने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविच जारी पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं। जोकोविच ने 10,955 अंकों के साथ रैंकिंग में अपनी बादशाहत कायम रखी। एटीपी रैंकिंग के शीर्ष-10 में कोई बदलावा नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हार का सामना करने वाले स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल 8,320 के साथ दूसरे पायदान पर बने हुए हैं।

 
 
एटीपी रैंकिंग में टॉप 100 में शामिल हुए प्रजनेश, ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव तीसरे जबकि अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो चौथे स्थान पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन पाचवें पायदान पर मौजूद हैं। इसके अलावा, जापान के की निशिकोरी, ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, अमेरिका के जॉन इसनेर और क्रोएशिया के मारिन सिलिक क्रमश : सातवें, आठवें, नौवें और दसवें पायदन पर स्थित हैं। 
 
पहले पायदान पर काबिज ओसाका जापान की युवा खिलाड़ी नाओमी ओसाका जारी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में पहले पायदान पर काबिज है। साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूनार्मेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन के महिला एकल वर्ग का खिताब जीतने वाली ओसाका के 7,030 अंक हैं। डब्ल्यूटीए रैंकिंग के शीर्ष-10 में कोई बदलावा नहीं हुआ। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में हारने वाली चेक गणराज्य पेत्रा क्वितोवा 5,920 अंकों के साथ दूसरे पर बनी हुई हैं।

रोमानिया की सिमोना हालेप, अमेरिका की स्लोने स्टीफंस और चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें पायदान पर काबिज है। छठे पर जर्मनी की एंजेलिक केर्बर, सातवें पर यूके्रन की एलिना स्वितोलिना और आठवें स्थान पर नीदरलैंडस की किकि बेटेर्ंस ने अपनी पकड़ बनाई हुई है। बेलारूस की अनर्या साबालेंका नौवें और डेनमार्क की कैरोलिना वोज्नियाकी 10वें पायदान पर मौजूद है। 
 
प्रजनेश पहली बार टॉप 100 में भारत के शीर्ष एकल खिलाड़ी प्रजनेश गुणेश्वरन चेन्नई ओपन एटीपी चैलेंजर टेनिस टूनार्मेंट में सेमीफाइनल तक पहुंचने के अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहली बार विश्व रैंकिंग में शीर्ष 100 खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। प्रजनेश चेन्नई ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू हैरिस के हाथों हारे थे।

इस प्रदर्शन से प्रजनेश को छह स्थान का फायदा हुआ और वह 103वें से 97वें स्थान पर पहुंच गए। प्रजनेश इस साल के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन में तीन क्वालीफाइंग राउंड मैच जीतकर मुख्य ड्रॉ में पहुंचे थे और पहले राउंड में पराजित हुए थे।रामकुमार रामनाथन 128वें नंबर पर पहुंचे, डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन पांच स्थान के सुधार के साथ 128वें नंबर पर पहुंचे हैं जबकि यूकी भांबरी चार स्थान गिरकर 156वें नंबर पर खिसक गए हैं। चेन्नई ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले शशि कुमार मुकुंद ने 22 स्थान की छलांग लगाई है और वह 271वें नंबर पर पहुंच गए हैं। साकेत मिनेनी ने भी पांच स्थान का सुधार किया है और वह 255वें नंबर पर आ गए हैं। 
 
रोहन बोपन्ना 37वें स्थान पर युगल रैंकिंग में रोहन बोपन्ना का 37वां स्थान बना हुआ है जबकि दिविज शरण एक स्थान का सुधार कर 39वें नंबर पर पहुंच गए हैं। बोपन्ना और दिविज की जोड़ी को बुल्गारिया में एटीपी टेनिस टूनार्मेंट के सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। फ्रांस में एटीपी टूनार्मेंट के युगल सेमीफाइनल में पहुंचने वाले लिएंडर पेस सात स्थान के सुधार के साथ 75वें नंबर पर पहुंच गए हैं। बुल्गारिया टूनार्मेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले जीवन नेदुनचेझियन और पूरव राजा की भारतीय जोड़ी ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। जीवन दो स्थान के सुधार के साथ 77वें नंबर पर पहुंचे हैं जबकि पूरव राजा ने तीन स्थान के सुधार के साथ 100वें स्थान पर जगह बनाई है। (एजेंसी)

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख अंतिम टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज पर बढ़त मजबूत की...