बाइचुंग भूटिया को एक बार फिर राजनीति का बुलावा

गुरुवार, 3 जनवरी 2019 (16:18 IST)
गंगटोक। भारत के जाने माने पूर्व फुटबॉल कप्तान बाइचुंग भूटिया एक बार फिर राजनीति में अपनी किस्मत आजमाने के लिए तैयार हैं। इस बार उनकी योजना अपने मूल राज्य सिक्किम में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लड़ने की है।
 
 
भूटिया ने कहा कि उनकी हमरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) 32 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 18-20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। एक साक्षात्कार में 43 वर्षीय पूर्व फुटबॉलर ने कहा, राज्य की राजनीति में मैं लंबे समय तक रहना चाहता हूं और आगामी सिक्किम विधानसभा चुनाव लड़ने के साथ-साथ मेरी पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी उसे पूरा करने के लिए तैयार हूं। 
 
सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) से मुकाबले के लिए विपक्षी गठबंधन की संभावनाओं के बारे में सवाल किए जाने पर भूटिया ने कहा कि भाजपा एवं अन्य समान विचारधारा वाली पार्टियों के साथ बातचीत जारी है। 
 
भूटिया राजनीति में नये नहीं हैं। 2014 का लोकसभा चुनाव उन्होंने दार्जिलिंग से लड़ा था, जिसमें वह असफल रहे थे। 2016 में उन्होंने सिलिगुड़ी से पश्चिम बंगाल विधानसभा का चुनाव लड़ा था। 
 
पिछले साल फरवरी में उन्होंने तृणमूल कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के नेतृत्व वाली एसडीएफ की सरकार राज्य में ‘विफल’ साबित हुई है। 
 
पांडे ने बताया कि बीते कई महीनों की स्मार्ट पेट्रोलिंग तथा तकनीक का उपयोग कर शिकारियों को पकड़ने की विभागीय रणनीति के चलते यह गिरफ्तारी हुई है।

उन्होंने बताया कि दुधवा टाइगर रिजर्व का ही एक हिस्सा कतर्नियाघाट सेंचुरी है। तकनीक के इस्तेमाल और विभागीय कर्मियों की सक्रियता से दुधवा और कतर्निया में बीते सात माह में वन्यजीव से जुड़े अपराधों को लेकर 90 लोगों को गिरफ्तार किया गया। पिछले साल इसी अवधि में वहां कुल 34 गिरफ्तारियां हुई थीं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख गोल्फर रंधावा की जमानत याचिका पर सुनवाई अब सात जनवरी को