प्रो कबड्डी लीग : डिफेंडर नितेश कुमार बने 'यूपी योद्धा' के नए कप्तान

बुधवार, 17 जुलाई 2019 (12:15 IST)
नई दिल्ली। यूपी योद्धा टीम ने प्रो कबड्डी लीग के 20 जुलाई से शुरू होने वाले सातवें सत्र के लिए युवा डिफेंडर नितेश कुमार को अपना नया कप्तान घोषित किया है। 
 
यूपी योद्धा ने मंगलवार को 20 साल के नितेश को अपना नया कप्तान बनाने की घोषणा की। प्रो कबड्डी लीग के पिछले सत्र में यूपी योद्धा टीम तीसरे स्थान पर रही थी और इस सत्र में उसके कप्तान रिशांक देवाडिगा थे। यूपी योद्धा ने अग्रणी मोबाइल ब्रांड आइटेल के साथ अपनी साझेदारी के अवसर पर यह ऐलान किया। आइटेल प्रो कबड्डी में यूपी योद्धा का आधिकारिक पार्टनर बन गया है।
 
नितेश का पिछले सत्र में कमाल का प्रदर्शन रहा था और वे एक सत्र में 100 टेकल प्वांइट अर्जित करने वाले प्रो कबड्डी इतिहास में पहले खिलाड़ी बने थे। उन्हें छठे सत्र में सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर का पुरस्कार मिला था। इस अवसर पर यूपी योद्धा टीम के सभी खिलाड़ी और आइटेल के सीईओ अरिजीत तालापात्रा मौजूद थे।  
 
यूपी योद्धा टीम के कोच अर्जुन सिंह ने 20 साल के युवा खिलाड़ी को टीम का नया कप्तान बनाए जाने के बारे में पूछने पर कहा, नितेश हमारे मुख्य डिफेंडर हैं और वे विपक्षी टीम की कमियों को बखूबी पकड़ सकते हैं।

पिछले सत्र में वे सर्वश्रेष्ठ डिफेंडर रहे थे और उनकी इसी विशेषता के कारण हमने उन्हें इस सत्र में अपना कप्तान बनाया है। यूपी योद्धा प्रो लीग के पांचवें सत्र से जुड़े थे और यह उसका इस टूर्नामेंट में तीसरा सत्र होगा। टीम इस दौरान आइटेल की जर्सी में नज़र आएगी, जिसका आज अनावरण किया गया।
 
अर्जुन ने साथ ही कहा, हमारे पास डिफेंस और अटैक दोनों में ही बराबर का तालमेल है। टीम में कोई कमी नहीं है। हमारे पास स्टार रेडर और स्टार डिफेंडर हैं। टीम एक महीने का कैंप कर चुकी है और इस दौरान उसने अपनी कमियां दूर की हैं। मैं भरोसा दिलाता हूं कि टीम इस बार अपने पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़कर फाइनल में पहुंचेगी और हम खिताब के दावेदार रहेंगे। हमने पिछले सत्र में तीसरा स्थान हासिल किया था, जबकि उसके पहले के सत्र में टीम प्लेऑफ में पहुंची थी, लेकिन इस बार हमारा लक्ष्य फाइनल है। 
 
यूपी योद्धा टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी मोनू गोयत हैं जो पिछले साल हरियाणा टीम की ओर से खेले थे। कोच ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि मोनू इस बार यूपी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करेंगे और टीम को खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। मोनू का पिछले सत्र में हरियाणा टीम की ओर से बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा था, जबकि उन्हें नीलामी में 1.51 करोड़ रुपए की सर्वाधिक कीमत मिली थी।
 
इस अवसर पर जीएमआर लीग गेम्स के उपाध्यक्ष विनोद बिष्ट ने बताया कि यूपी टीम ने एक बार फिर ग्रेटर नोएडा को अपना घरेलू मैदान बनाया है और उसके घरेलू मुकाबले ग्रेटर नोएडा में खेले जाएंगे। यूपी टीम अपना पहला मुकाबला बंगाल वॉरियर्स से हैदराबाद में 24 जुलाई को खेलेगी।
 
यूपी की टीम इस प्रकार है : रेडर्स : अंकुश, आजाद सिंह, गुलवीन सिंह, मोहम्मद मसूद करीम, मोनू गोयत, रिशांक देवाडिगा, श्रीकांत जाधव, सुरेन्दर सिंह
 
डिफेंडर : आशीष नागर, अमित नरवाल, अकरम शेख, नितेश कुमार (कप्तान)।
 
ऑलराउंडर : गुरदीप, मोहसिन मघसूदलूजाफरी, नरेन्दर, सचिन कुमार।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इंडोनेशिया ओपन में जीते पीवी सिंधू और किदांबी श्रीकांत, जापानियों खिलाड़ियों को दी शिकस्‍त