Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

French Open 2019 : डोमिनिक थिएम ने नोवाक जोकोविच का सपना तोड़ा, फाइनल में नडाल से भिड़ेंगे

webdunia
शनिवार, 8 जून 2019 (23:33 IST)
पेरिस। विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज नोवाक जोकोविच का दूसरी बार सभी ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल करने वाला दूसरा खिलाड़ी बनने का सपना यहां शनिवार को वर्षाबाधित फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में डोमिनिक थिएम ने चकनाचूर कर दिया। 
 
2 दिन और 4 घंटे से ज्यादा देर तक चले इस सेमीफाइनल में थिएम ने जोकोविच की ग्रैंडस्लैम में 26 मैच में लगातार जीत हासिल करने की लय भी तोड़ दी।
 
चौथे वरीय थिएम ने जोकोविच को 6-2, 3-6, 7-5, 5-7, 7-5 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई, जहां उनका सामना 11 बार के विजेता और गत चैंपियन राफेल नडाल से होगा। यह इस तरह पिछले साल के फाइनल का दोहराव होगा। 33 वर्षीय खिलाड़ी का यहां यह 12वां फाइनल होगा।
 
थिएम ने पेरिस में चल रही हवा और ठंड से डटकर सामना किया और शीर्ष वरीय जोकोविच के ग्रैंडस्लैम इतिहास में रॉड लावेर के बराबर पहुंचने की उम्मीद तोड़ दी। जोकोविच को मौसम के अलावा चेयर अंपायर और सामान्य से अधिक नेट की ओर बढ़ने की प्रवृत्ति से परेशानी हुई।
 
ऑस्ट्रिया के इस 25 साल के खिलाड़ी ने 5वें सेट में सर्विस करते समय सहज गलतियों से 2 मैच प्वॉइंट गंवाए लेकिन उन्होंने तीसरे मौके का फायदा उठाकर फारहैंड विनर से अंतिम गेम में जोकोविच की सर्विस तोड़ दी।
 
थिएम हालांकि 17 बार के मेजर विजेता नडाल को अपने कैरियर में क्ले कोर्ट पर 4 बार हरा चुके हैं जबकि स्पेन का यह धुरंधर 7 बार फतह हासिल कर चुका है। वे 1995 में पेरिस में थॉमस मस्टर के बाद ऑस्ट्रिया का दूसरा ग्रैंडस्लैम पुरुष चैंपियन बनने की कोशिश करेंगे।
 
थिएम का मुकाबले स्थगित होने के कारण यह लगातार चौथे दिन का मैच था। उन्होंने 4 घंटे 13 मिनट तक चले मैच के बाद कहा कि यह शानदार मैच था। यह रोलां गैरां में मेरा पहला 5 सेट वाला मैच था इसलिए यह होना अच्छा रहा।
 
उन्होंने कहा कि सेमीफाइनल में सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में तीसरे नंबर के साथ खेलना सचमुच शानदार है। नडाल से फाइनल के बारे में थिएम ने कहा कि ऐसा लगता है कि जो भी फाइनल में पहुंचता है, उसे नडाल से ही खेलना पड़ता है। वे प्रबल दावेदार होंगे लेकिन मैं फिर इसे कोर्ट पर ही छोड़ दूंगा, देखते हैं कि नतीजा क्या रहता है?
 
बारिश के कारण शुक्रवार को मैच निलंबित हो गया जिसमें जोकोविच ने स्टेडियम में तेज हवा की शिकायत की थी। जब खेल रुका तो शीर्ष वरीय खिलाड़ी तीसरे सेट में 1-3 से पिछड़ रहा था जबकि 2 घंटे का खेल बाकी था। लेकिन टूर्नामेंट के आयोजाकों ने इस फैसले का बचाव किया, क्योंकि पेरिस में शाम को 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भविष्यवाणी थी।
 
जोकोविच ने कहा कि मैं डोमिनिक को बधाई देता हूं, वे अहम क्षणों में बेहतरीन खेले। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से जब आप आंधी जैसी परिस्थितियों में खेल रहे हों तो अपना सर्वश्रेष्ठ खेलना कठिन है। शनिवार को 7वें गेम में जोकोविच ने ब्रेक बचाया लेकिन जल्द ही वे फिर पिछड़ गए, जब थिएम ने चौथा सेट प्वॉइंट अंक में तब्दील किया।
 
सर्बियाई खिलाड़ी को खेल भावना के विपरीत आचार के लिए चेतावनी भी दी गई जिन पर पहले ही समय बर्बाद करने का उल्लंघन लगाया गया था। चौथे सेट में जोकोविच ने सर्विस तोड़कर 2-1 की बढ़त बनाई लेकिन ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने इसे बराबर कर दिया। शीर्ष वरीय ने फिर सर्विस तोड़कर 3-2 कर दिया और 4-2 से आगे हो गए। लेकिन थिएम रुकने के मूड में नहीं थे और उन्होंने इसे 4-4 से बराबरी पर ला दिया।
 
हालांकि जोकोविच ने इसे अपने नाम कर लिया जिससे 5वां सेट निर्णायक बना। थिएम को दर्शकों का समर्थन मिल रहा था और 5वें सेट में उन्होंने 4-1 की बढ़त बना ली। बारिश ने फिर बाधा पहुंचाई और खेल 1 घंटे के लिए रोकना पड़ा।
 
जोकोविच ने ब्रेक के बाद इसे 3-4 कर दिया और ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने 2 मैच प्वॉइंट हासिल किए जिससे दोनों 5-5 की बराबरी पर आ गए। जोकोविच की 53वीं सहज गलती पर थिएम ने 52वां विनर जमाकर फाइनल में प्रवेश किया। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ICC World Cup 2019 : इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 106 रनों से हराया