Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

2023 में पहली बार भारत आयेगी मोटो जीपी विश्व चैंपियनशिप

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 22 सितम्बर 2022 (17:20 IST)
नई दिल्ली: एफआईएम विश्व चैपिंयनशिप ग्रां प्री (मोटो जीपी) का आयोजन करने वाली स्पेन की डोरना स्पोर्ट्स ने खेल गतिविधि क्षेत्र में कार्य करने वाली भारतीय कंपनी फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के साथ मिलकर बुधवार को देश में पहली बार मोटो जीपी ग्रां प्री के आयोजन की घोषणा की।

आयोजकों ने यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि देश की पहली मोटो जीपी प्रतियोगिता 'ग्रां प्री ऑफ भारत' का आयोजन नोएडा, उत्तर प्रदेश के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में 2023 में होगा।विज्ञप्ति में कहा गया कि आयोजन में 19 देशों के रेसर भाग लेंगे।

उत्तर प्रदेश में होने वाली रेस को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है,“ यह राज्य के लिए गर्व की बात है कि वह वैश्विक स्तर के खेल आयोजन की मेजबानी करने जा रहा है। इससे न केवल पर्यटन क्षेत्र में वृद्धि होगी बल्कि यह उत्तर प्रदेश को वैश्विक मंच पर लाकर खड़ा कर देगा। इस आयोजन को कामयाब बनाने के लिए हमारी सरकार हर तरह की आवश्यक मदद करेगी। ”
webdunia

दोनों कंपनियों के बीच सात वर्षों के लिए हुए इस समझौते के जरिये डोरना का उद्देश्य है कि वह अन्य राज्यों की सरकारों के साथ कार्य करते हुए देश में मोटरसाइकिल वातावरण को प्रोत्साहित करें और अंतरराष्ट्रीय स्तर के भारतीय मोटर जीपी राइडरों को बढ़ावा दे।

डोरना स्पोर्ट्स के प्रबंधन निदेशक कार्लोस एजपेलेटा ने कहा,“ मोटो जीपी लगातार नये दर्शक जोड़ रही है। हमारी योजना में भारत प्रमुख है जो इसे नयी सीमाएं देगा। हम देश में ग्रां प्री ऑफ भारत के साथ दर्शकों के एक बड़े समूह को खेल की ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। ”

फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) पुष्कर नाथ ने कहा, “ देश में मोटरसाइकिलिंग को एक खेल के रूप में बड़े स्तर पर प्रशंसित किया जाता है। दुनिया के मशहूर मोटरसाइकिल रेस के आयोजन को यहां लाने पर हमें उम्मीद है कि इसे पसंद करने वालों की संख्या के बढ़ने के साथ ही युवा मोटरसाइकिल चालकों को इसे बतौर खेल चुनने में प्रोत्साहन मिलेगा। ”

उल्लेखनीय है कि मोटोजीपी भारत के रेसिंग परिदृश्य में मोटो-ई को भी पेश करने पर विचार कर रहा है। मोटो-ई मोटरसाइकिल रेसिंग का वह प्रारूप है जिसमें विद्युत-चालित मोटरसाइकिलों का प्रयोग किया जाता है।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्या जसप्रीत बुमराह करेंगे नागपुर टी-20 में वापसी? अंतिम ओवर की गेंदबाजी दे रही सिरदर्द