Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कॉमनवेल्थ गेम्स में दूसरे दर्जे की हॉकी टीम नहीं भेजेगा भारत, मनप्रीत सिंह को मिली कप्तानी

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 21 जून 2022 (14:18 IST)
नई दिल्ली: भारत ने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए सोमवार को 18 सदस्यीय मजबूत सीनियर पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की जिसमें कप्तान के रूप में मनप्रीत सिंह की वापसी हुई है जबकि ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को उप कप्तान बनाया गया है।

हॉकी इंडिया ने बर्मिंघम खेलों और 2024 पेरिस ओलंपिक के क्वालीफायर हांगझोउ एशियाई खेलों के बीच कम समय के कारण शुरुआत में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए दूसरे दर्जे की टीम भेजने का फैसला किया था।

चीन में कोविड-19 से जुड़ी स्थिति के कारण एशियाई खेलों को स्थगित कर दिया गया जिसके बाद हॉकी इंडिया ने 28 जुलाई से शुरू हो रही इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए मजबूत टीम चुनने का फैसला किया।भारतीय टीम को पूल बी में इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ रखा गया है।

दो बार की पूर्व रजत पदक विजेता भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 31 जुलाई को घाना के खिलाफ करेगी।पिछले साल तोक्यो ओलंपिक में एतिहासिक कांस्य पदक जीतने के दौरान मनप्रीत ने भारतीय टीम की अगुआई की थी और वह अमित रोहिदास की जगह लेंगे जिन्होंने बेल्जियम और नीदरलैंड के खिलाफ एफआईएच प्रो लीग मुकाबलों में भारत की कप्तानी की।
webdunia

उप कप्तान बनाए गए हरमनप्रीत एफआईएच हॉकी प्रो लीग में सर्वाधिक गोल दागने वाले खिलाड़ी रहे।मुख्य कोच ग्राहम रीड ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘हमने राष्ट्रमंडल खेलों के लिए परखी हुई टीम चुनी है। इन खिलाड़ियों को एफआईएच प्रो लीग में काफी दबाव वाले मुकाबलों में शीर्ष टीम के खिलाफ खेलने का अनुभव है जो चार साल में होने वाली प्रतिष्ठित प्रतियोगिता से पहले अच्छा अनुभव है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘संक्षिप्त ब्रेक के बाद जब हम नीदरलैंड से लौटेंगे जो बेंगलुरू के साइ केंद्र में शिविर बहाल करेंगे और बेल्जियम तथा नीदरलैंड के खिलाफ अपने प्रदर्शन का आकलन करेंगे।’’

टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और चोट के बाद वापसी कर रहे कृष्ण बहादुर पाठक को शामिल किया गया है।रक्षापंक्ति की जिम्मेदारी वरूण कुमार, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह पर होगी।

मिडफील्ड में मनप्रीत, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और नीलकांत शर्मा को जगह मिली है।स्ट्राइकर के रूप में टीम में मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह और अभिषेक को शामिल किया गया है।
webdunia

एफआईएच प्रो लीग में भारतीय टीम का हिस्सा रहे गोलकीपर सूरज करकेरा और फारवर्ड शिलानंद लाकड़ा तथा सुखजीत सिंह को टीम में जगह नहीं मिली है।भारत गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में चौथे स्थान पर रहा था।(भाषा)
टीम इस प्रकार है:

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर: वरूण कुमार, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह।

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह (कप्तान), हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और नीलकांत शर्मा।

फारवर्ड: मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह और अभिषेक

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रविचंद्रन अश्विन को हुआ कोरोना, इंग्लैंड के लिए नहीं पकड़ पाए फ्लाइट