वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग में साइना नेहवाल की मेहनत पर प्रणीत ने फेरा पानी

रविवार, 6 जनवरी 2019 (15:52 IST)
अहमदाबाद। बी. साई प्रणीत ने यहां दे ऐरना बाई ट्रांसस्टेडिया में खेले गए वोडाफोन प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के मैच में स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल की मेहनत पर पानी फेरते हुए बेंगलुरु रैप्टर्स को नॉर्थ ईस्टर्न वॉरियर्स के खिलाफ शनिवार रात को 4-3 से जीत दिला दी।
 
 
बेंगलुरु शुरुआती 2 मैच जीत 3-0 से आगे थी, लेकिन साइना ने थी थ्रोग वू को मात दे ट्रंप मैच जीत वॉरियर्स के खाते में 2 अंक डाल टीम की जीत की उम्मीदों को जिंदा कर दिया। यहां से मुकाबला खत्म होने में 2 मैच बचे थे। बेंगलुरु को मुकाबले अपने नाम करने के लिए 1 मैच जीतने की जरूरत थी तो वहीं वॉरियर्स को दोनों मैच जीतने थे, लेकिन बेंगलुरु के प्रणीत ने तियान होवेई को मात दे वॉरियर्स को हार सौंपी।
 
दिन का पहला मुकाबला पुरुष युगल था जिसमें अपना ट्रंप मैच खेल रहे बेंगलुरु के मोहम्मद अहसान और हेंड्रा सेतियावान का सामना वॉरियर्स के लियाओ मिन चुन और यो एयोन सेयोंग से हुआ। बेंगलुरु की जोड़ी ने यह मैच 15-14, 15-11 से अपने नाम करते हुए टीम को 2-0 से आगे कर दिया। यह बेंगलुरु का ट्रंप मैच था जिससे उसे 2 अंक मिले और इसी के साथ उसने 2-0 की बढ़त ले ली।
 
दूसरा मुकाबला पुरुष एकल था जिसमें बेंगलुरु के कप्तान और आइकॉन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत का सामना वॉरियर्स के तानोंगसाक साएनसोमबूनसुक से हुआ। श्रीकांत के लिए यह मुकाबला आसान नहीं रहा फिर भी वे अपनी मेहनत से 15-11, 15-12 यह मुकाबला अपने नाम करने में सफल रहे। यहां बेंगलुरु 3-0 से आगे हो गई।
 
दिन का तीसरा मुकाबला वॉरियर्स की कप्तान साइना नेहवाल के लिए ट्रंप मैच था। पिछले मैच में हैदराबाद हंटर्स की कप्तान पीवी सिंधू के हाथों हारने वाली साइना ने थी थ्रांग वू का सामना किया जिन्होंने अपने पिछले मैच में पुणे 7 एसेस की स्टार खिलाड़ी केरोलिना मारिन को हराया था।
 
साइना सतर्क होकर कोर्ट पर उतरी थीं। वे जानती थीं कि इस मैच में उनकी हार टीम के जीत के रास्ते बंद कर देगी। साइना ने अपनी टीम को निराश नहीं किया और सीधे गेमों में वू को 15-10, 15-7 से हराया। वे अच्छी शुरुआत करने में सफल रहीं। साइना ने पहले गेम में 10-8 की बढ़त ले ली थी। इस बीच वू ने वापसी की कोशिश करते हुए कुछ अंक बटोरे और स्कोर 9-11 कर लिया। यहां से साइना ने वू को सिर्फ 1 अंक लेने दिया और 5 अंक लेकर पहला गेम अपने नाम कर ले गईं।
 
दूसरे गेम में वू ने अच्छी शुरुआत की और 3-1 से बढ़त ले ली। साइना ने यहां लगातार 3 अंक लेकर स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया। यहां से साइना ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और 15-7 से गेम जीत मैच अपने नाम किया। कप्तान की जीत से वॉरियर्स की वापसी की उम्मीद बंध गई थी। यह वॉरियर्स का ट्रंप मैच था जिससे उसे 2 अंक मिले थे और उसने स्कोर 2-3 कर लिया। दोनों टीमों के बीच 1 अंक का फासला है।
 
चौथा मुकाबला पुरुष एकल का था जिसमें बेंगलुरु के प्रणीत के सामने होवेई थे। प्रणीत ने पहला गेम गंवाने के बाद लगातार 2 गेम जीत 12-15, 15-6, 15-7 से मैच अपने नाम कर बेंगलुर की जीत पक्की कर दी। यहां बेंगलुरु 1 मैच शेष रहते हुए 4-2 से आगे थी।
 
इसके बाद मिश्रित युगल में मार्कस इलिस और लॉरेन स्मिथ का सामना वॉरियर्स के लियाओ मिन चुन और किम हा ना की जोड़ी से था। यहां वॉरियर्स की जोड़ी ने इलिस और स्मिथ की जोड़ी को 15-11, 15-9 से मात दे 1 अंक और बटोरा। यह जीत हालांकि वॉरियर्स की हार नहीं टाल सकी और बेंगलुरु ने यह मैच 4-3 से अपने नाम किया। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ऑस्ट्रेलिया ओपन में नए टाईब्रेक नियम को लेकर फेडरर, कर्बर सतर्क