टेनिस : नंबर वन हालेप वुहान ओपन से बाहर

बुधवार, 26 सितम्बर 2018 (16:04 IST)
वुहान। विश्व की नंबर एक खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप वुहान ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल के शुरूआती दौर में हो रहे उलटफेरों के बीच हारकर बाहर होने वाली शीर्ष वरीय खिलाड़ी बन गई हैं।
 
 
हालेप को राउंड-32 के मैच में लगातार सेटों में 31वीं सीड स्लोवाकिया की डोमिनिका सिबुलकोवा ने 6-0, 7-5 से हराकर बाहर किया। देर रात हुए मैच में रोमानियाई खिलाड़ी पहले सेट में एक भी गेम नहीं जीत सकीं। फ्रेंच ओपन चैंपियन को रविवार अभ्यास के दौरान पीठ में चोट लग गई थी और ओपनिंग मैच तक वह इससे उबर नहीं सकीं।
 
नंबर वन खिलाड़ी ने पहले मैच में हारने के बाद कहा कि शुरूआत में खेलना हमेशा मुश्किल होता है, मैं रिटायर नहीं होना चाहती थी इसलिए मैंने दर्द के बावजूद खेल को जारी रखा। मैच के दौरान हालेप को कई बार मेडिकल मदद लेनी पड़ी। हालांकि दूसरे सेट में उन्होंने बेहतर खेल दिखाया।
 
हालेप गत माह यूएस ओपन में शुरूआती दौर में बाहर होने के बाद से अपना पहला मैच खेल रही थीं। इस वर्ष वुहान ओपन में बड़े उलटफेरों में हालेप बाहर होने वाली सबसे शीर्ष खिलाड़ी हैं। 27 लाख डॉलर की ईनामी राशि वाले टूर्नामेंट में विश्व की शीर्ष 10 खिलाड़ी हिस्सा ले रही हैं।
 
विश्व की चौथे नंबर की खिलाड़ी कैरोलीन गार्सिया को भी क्वालिफायर कैटरीना सिनियाकोवा ने 3-6, 7-6, 7-6 से रोमांचक मैच में हराकर राउंड-16 में प्रवेश कर लिया है। इससे पहले स्थानीय चीनी खिलाड़ी वांग कियांग ने सातवीं रैंक कैरेालीना प्लिस्कोवा को 6-1, 3-6, 6-3 से अन्य रोमांचक मैच में उलटफेर का शिकार बनाया जबकि छठी रैंक एलीना स्वीतोलीना भी प्रभावित नहीं कर सकीं और उन्हें आर्यना सबालेंको ने 6-4, 2-6, 6-1 से हराकर बाहर कर दिया।
 
हालांकि विंबलडन चैंपियन जर्मनी की एंजेलिक केर्बर और ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन कैरेालीन वोज्नियाकी ने अपनी लय कायम रखते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया। पहले दौर में बाई के बाद वोज्नियाकी ने 61वीं रैंक स्वीडन की रेबेका पीटरसन को 6-4, 6-1 से लगातार सेटों में हराया। वह तीसरे दौर में अब ओलंपिक चैंपियन मोनिका पुइग से भिड़ेंगी जिन्होंने आलियासांद्रा सांसोविच को 6-2, 6-2 से हराया।
 
विश्व की दूसरे नंबर की खिलाड़ी वोज्नियाकी वुहान में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत डब्ल्यूटीए फाइनल्स में प्रवेश की राह देख रही हैं जहां वह गत वर्ष विजेता रही थीं। उन्होंने कहा कि अच्छी शुरूआत करना हमेशा अच्छा होता है और हर मैच की अपनी अहमियत रहती है। मैं केवल हर मैच को जीतने पर ध्यान लगा रही हूं ताकि डब्ल्यूटीए फाइनल्स में प्रवेश कर सकूं।
 
तीसरी रैंक केर्बर और हालेप पहले ही वर्ष के आखिरी टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं जो अगले महीने से सिंगापुर में खेला जाना है। जर्मन खिलाड़ी ने 2017 की यूएस ओपन सेमीफाइनलिस्ट मैडिसन की के खिलाफ 6-0, 4-1 तक संघर्ष किया लेकिन फिर अमेरिकी खिलाड़ी मैच जारी नहीं रख सकीं और रिटायर होकर बाहर हो गई। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एशिया कप: अफगानिस्तान से टाई हम नहीं भूल पाएंगे: लोकेश राहुल