रोजर फेडरर विंबलडन में 100वीं जीत से एक कदम दूर

मंगलवार, 9 जुलाई 2019 (23:01 IST)
लंदन। ग्रास कोर्ट के बेताज बादशाह स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने वर्ष के तीसरे ग्रैंड स्लेम विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में अपना शानदार प्रदर्शन बरकरार रखते हुए सोमवार को इटली के मातियो बेनेटिनी को लगातार सेटों में 6-1, 6-2, 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। 
 
दूसरी सीड और यहां 8 बार के चैंपियन फेडरर ने 17वीं सीड बेनेटिनी से मुकाबला मात्र एक घंटे 14 मिनट में जीत लिया। फेडरर की विंबलडन में यह 99वीं जीत है और वह 17वीं बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। फेडरर अब आल इंग्लैंड क्लब पर अपनी 100वीं जीत हासिल करने से 1 जीत दूर रह गए हैं। 
 
फेडरर और बेनेटिनी में यह पहला मुकाबला था और इतालवी खिलाड़ी के पास स्विस मास्टर के मास्टर क्लास का कोई जवाब नहीं था। इस जीत के साथ फेडरर का इस सत्र में 36-4 का रिकॉर्ड हो गया है। 
 
स्विस मास्टर का क्वार्टर फाइनल में आठवीं सीड जापान के केई निशिकोरी के साथ मुकाबला होगा जिन्होंने कजाखिस्तान के मिखाइल कुकुशकिन को दो घंटे 43 मिनट में 6-3, 3-6, 6-3, 6-4 से हराया। फेडरर का निशिकोरी के खिलाफ 7-3 का करियर रिकॉर्ड है। दोनेां के बीच आखिरी मुकाबला पिछले साल के आखिर में एटीपी फाइनल्स में हुआ था जिसमें निशिकोरी ने जीत हासिल की थी। 
 
इससे पहले तक फेडरर ने निशिकोरी को लगातार 6 बार हराया था। फेडरर यदि क्वार्टर फाइनल में निशिकोरी को हरा देते हैं तो विंबलडन में यह उनकी 100वीं जीत होगी और ओपन युग में किसी ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट में 100वीं जीत हासिल करने वाले वह पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। 
 
निशिकोरी लगातार पांचवें ग्रैंड स्लेम क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। निशिकोरी ने इस तरह विंबलडन में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की भी बराबरी कर ली है। वह पिछले साल भी विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे और उन्हें अपने पहले ग्रैंड स्लेम खिताब की तलाश है। 
 
पुरुष वर्ग के एक उलटफेर में 26वीं सीड अर्जेंटीना के गुइडो पेला ने 15वीं सीड कनाडा के मिलोस राओनिक को तीन घंटे 42 मिनट में 3-6, 4-6, 6-3,7-6, 8-6 से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया। 
 
गुइडो पेला का अंतिम आठ में 23वीं सीड स्पेन के रॉबर्टो बतिस्ता अगुत से मुकाबला होगा। अन्य क्वार्टर फाइनल मैचों में नंबर एक सर्बिया के जोकोविच का मुकाबला बेल्जियम के डेविड गोफिन से और तीसरी सीड स्पेन के राफेल नडाल का मुकाबला अमेरिका के सैम क्वेरी से होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख राहुल द्रविड़ बने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख