Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विम्बलडन में सबसे बड़ा उलटफेर, विश्व की नंबर 1 खिलाड़ी बार्टी बाहर

webdunia
सोमवार, 8 जुलाई 2019 (21:38 IST)
लंदन। अमेरिका की एलिसन रिस्के ने विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए नंबर 1 खिलाड़ी और शीर्ष वरीय ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी को सोमवार को 3 सेटों में 3-6, 6-2, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया जबकि फ्रेंच ओपन चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल और 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन अमेरिका सेरेना विलियम्स ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।
 
रिस्के ने यह मुकाबला 1 घंटे 37 मिनट में जीतकर पहली बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। 29 वर्षीय रिस्के का किसी भी ग्रैंडस्लैम में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले तक वे 2013 में यूएस ओपन के चौथे राउंड में पहुंची थीं।
 
तीसरी वरीयता प्राप्त और दुनिया के नंबर 2 खिलाड़ी नडाल ने लगातार सेटों में जीत हासिल की और लगातार 8वें ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। नडाल ने पुर्तगाल के जोआओ सौसा को 1 घंटे 45 मिनट में 6-2, 6-2, 6-2 से हराया।
webdunia
विंबलडन में 2 बार खिताब जीत चुके नडाल 39वीं बार ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में पहुंचे और उनका यह लगातार 8वां ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल है। वे अब लगातार 15वें वर्ष एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने से एक जीत दूर रह गए हैं।
 
फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद दुनिया की नंबर 1 खिलाड़ी बनीं 23 वर्षीय बार्टी का टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंचना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। वे पिछले साल तीसरे दौर में बाहर हुई थीं और इस बार उन्हें चौथे दौर में बाहर हो जाना पड़ा।
 
रिस्के ने इस मुकाबले में 4 सर्विस ब्रेक हासिल किए और मैच में 30 विनर्स लगाए। बार्टी ने मैच में 25 बेजां भूलें और 3 डबल फॉल्ट किए जिसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ा। टूर्नामेंट में पूर्व नंबर 1 और दूसरी सीड जापान की नाओमी ओसाका को पहले ही दौर में हार का सामना करना पड़ा। इस तरह विंबलडन में चौथे दौर तक शीर्ष 2 खिलाड़ियों की छुट्टी हो चुकी है।
 
इस हार के साथ बार्टी के 15 मैचों के अपराजेय क्रम का अंत हो गया है। इस दौरान उन्होंने फ्रेंच ओपन के अलावा बर्मिंघम में खिताब जीते थे लेकिन विंबलडन में चौथे दौर में वे पहला सेट जीतने के बाद अपनी लय कायम नहीं रख सकीं और उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
webdunia
इस बीच 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना ने रिकॉर्ड 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की तरफ कदम बढ़ाते हुए स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो को मात्र 64 मिनट में 6-2, 6-2 से हरा दिया। क्वार्टर फाइनल में सेरेना का मुकाबला रिस्के से होगा जिन्होंने बार्टी को बाहर किया।
 
8वीं सीड यूक्रेन की एलीना स्वीतोलिना ने क्रोएशिया की पेत्रा मार्टिच को 1 घंटे 49 मिनट में 6-4, 6-2, चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राइकोवा ने बेल्जियम की एलिस मर्टेंस को 4-6, 7-5, 6-2 और चीन की शुआई झांग ने यूक्रेन की डायना यास्त्रेमस्का को 1 घंटे 46 मिनट में 6-4, 1-6, 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।
 
पुरुष वर्ग में 23वीं सीड स्पेन के रॉबर्टो बतिस्ता अगूत ने फ्रांस के बेनोएट पेयरे को 1 घंटे 52 मिनट में 6-3, 7-5, 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कुलदीप के कोच कपिल पांडे ने खरीदा 55 इंच का टीवी, कुलदीप को टीम में लिए जाने की आशा की