विटोल्ड बांका बने वाडा के नए अध्यक्ष, डोपिंग के खिलाफ नए नियमों को भी मंजूरी

शुक्रवार, 8 नवंबर 2019 (15:57 IST)
कोटावाइस (पोलैंड)। विटोल्ड बांका को विश्व डोपिंगरोधी एजेंसी (वाडा) के यहां हुए 5वें विश्व सम्मेलन की समाप्ति के साथ वैश्विक संस्था का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया। इसी के साथ डोपिंग के खिलाफ नए नियमों को भी मंजूरी दी गई है।
 
विश्व डोपिंगरोधी एजेंसी के कोड और 7 अंतरराष्ट्रीय मानकों की समीक्षा के बाद उसे सम्मेलन में अनुमति दी गई। वाडा ने डोपिंग के खिलाफ शिक्षित किए जाने और परिणामों के सही प्रबंधन के लिए पहली बार कई मानक तय किए हैं।
 
वाडा ने दिसंबर 2017 में नए कोड और मानकों की समीक्षा शुरू कर दी थी। एथलीटों के अधिकार डोपिंग परीक्षण लैब, सजा प्रावधान जैसे कुछ बदलावों के बाद नए कोड 1 जनवरी 2021 से प्रभावी होंगे।
 
सर क्रेग रीडी ने पोलैंड के बांका को वाडा की अध्यक्षता सौंपी और उम्मीद जताई कि नए कोड डोपिंग को रोकने में अधिक प्रभावी साबित होंगे। रीडी ने कहा कि वाडा के लिए प्रभावी बने रहने के लिहाज से नए नियमों और बदलावों को लाना जरूरी था। हमें इन खेलों से जुड़े सदस्यों ने दुनियाभर से अपने सुझाव और टिप्पणियां भेजे थे जिसके बाद हम इसे लागू कर सके हैं।
 
पूर्व 400 मीटर धावक और पोलैंड के मौजूदा खेल एवं पर्यटन मंत्री बांका ने अपनी नियुक्ति पर कहा कि हम सतत डोपिंगरोधी कार्यक्रम दुनियाभर में चलाना चाहते हैं। 2016 के रियो ओलंपिक में जिन एथलीटों ने पदक जीते, उनमें से 10 फीसदी उन देशों से आते हैं, जहां कोई डोपिंगरोधी कानून नहीं है या बहुत सीमित है। इसे बदलना होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट में सौरव गांगुली ने अपनी चाहत का खुलासा किया