Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बबीता और गीता की ममेरी बहन, रेसलर रितिका फोगट ने की खुदकुशी

webdunia
गुरुवार, 18 मार्च 2021 (11:03 IST)
कुश्ती की रिंग में हारकर रितिका का दिल ऐसा टूट गया कि वह जिंदगी की जंग भी हार गई। भरतपुर में आयोजित एक राज्य स्तरीय सब जूनियर रेसलिंग स्पर्धा के फाइनल में रितिका की हार हुई थी, इस हार से रितिका इतना टूट गई कि उन्होंने खुदकुशी कर ली। 
 
रितिका फोगाट मशहूर रेसलर गीता और बबीता फोगट की ममेरी बहन है जो उनके पिता महावीर फोगाट से कोचिंग ले रही थी और उसी गांव में रितिका ने आत्महत्या की। 

सूत्रों के अनुसार रितिका ने स्टेट लेवल सब जूनियर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में हार की वजह से यह कदम उठाया। उन्होंने अपने फूफा महाबीर फोगाट के गांव बलाली में फांसी लगाकर खुदकुशी की।
 
रितिका पिछले 5 सालों से अपने फूफा महाबीर फोगाट से कुश्ती की ट्रेनिंग ले रही थी। रितिका ने 12 से 14 मार्च के बीच स्टेट लेवल सब जूनियर टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। यहां फाइनल मुकाबले में रितिका को हार का सामना करना पड़ा था।

उनकी सगी बहन रेसलर रितु फोगाट ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से अपनी बहन को श्रद्धांजली दी। रितु ने कैप्शन में लिखा कि - मुझे अब भी यकीन नहीं हो रहा कि तुम्हारे साथ यह हो गया है। मैं तुम्हें हमेशा मिस करूंगी।
उन्होंने यह भी लिखा- 'मुझे आज पूरे दिन मैसेज आते रहे। जो हुआ उससे मैं और मेरा परिवार बहुत दुखी और परेशान है। मैं लोगों से आग्रह करती हूं कि वे किसी भी अफवाहों में ना आएं। ये मेरे और मेरे परिवार के लिए एक कठिन समय हैं और मैं आप सभी से हमारी निजता का सम्मान करने का आग्रह करती हूं।'
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को भरतपुर के लोहागढ़ स्टेडियम में महिला सब जूनियर रेसलिंग कॉम्पटिशन में रितिका फाइनल मैच खेल रही थी। कांटे के इस मुकाबले में रितिका बस 1 प्वाइंट से हार बैठी। रिपोर्ट के अनुसार इस हार से रितिका के दिल पर गहरा धक्का लगा। रात ग्यारह बजे के करीब उन्होंने खुद को फांसी लगा दी और अपनी जान ले ली। द्रोणाचार्य अवार्डी कोच महावीर फोगट भी इस फाइनल को देख रहे थे।महावीर फोगट के घर में ही यह हादसा हुआ।

भारतीय कुश्ती में अपना अहम योगदान देने वाले फोगट परिवार के लिए यह एक बड़े दुख के पहाड़ की तरह है। गौरतलब है कि अमीर खान की फिल्म 'दंगल' ने गीता और बबीता फोगट की कहानी पर प्रकाश डाला था। गीता एक ओलंपियन और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं जबकि बबीता 2014 की राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता हैं। चचेरी बहन विनेश फोगट भी एक फ्रीस्टाइल रेसलर हैं और भारत के प्रमुख पहलवानों में से एक हैं जो टोक्यो ओलंपिक 2021 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

47 वर्षीय सचिने बने मैन ऑफ द मैच, इंडिया लीजेंड्स ने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज लीजेंड्स को 12 रनों से हराया