बाजार में बहार, सेंसेक्‍स 39 हजार के पार, निफ्टी भी हुआ मजबूत

सोमवार, 1 अप्रैल 2019 (16:51 IST)
मुंबई। विदेशों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच निवेश धारणा मजबूत रहने से घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को चौतरफा लिवाली रही और बीएसई का सेंसेक्स पहली बार 39 हजार अंक के पार निकलने में कामयाब रहा, हालांकि वह इस स्तर को बरकरार नहीं रख सका तथा 175 अंक की बढ़त में 38,847.91 अंक पर बंद हुआ। शेयर बाजार में लगातार दूसरे कारोबारी दिवस तेजी रही। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 31.70 अंक की मजबूती के साथ 11,655.60 अंक पर बंद हुआ।

यह दोनों प्रमुख सूचकांकों का सात महीने से ज्यादा का उच्चतम स्तर है। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स पहली बार 39 हजार अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर को पार करने में सफल रहा और दोपहर के बाद 39,115.57 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। बाजार की तेजी में धातु के साथ ही आईटी और टेक क्षेत्र की कंपनियों का सबसे ज्यादा योगदान रहा। धातु समूह में दो प्रतिशत से अधिक की तेजी रही।

सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा मोटर्स के शेयर करीब साढ़े सात फीसदी चढ़ गए। वेदांता में तीन प्रतिशत, भारती एयरटेल में पौने तीन प्रतिशत और टाटा स्टील तथा मारुति सुजुकी में ढाई फीसदी से ज्यादा की बढ़त रही। सेंसेक्स में बैंकिंग तथा वित्तीय कंपनियों ने सर्वाधिक नुकसान उठाया। इंडसइंड बैंक के शेयर सबसे ज्यादा सवा दो प्रतिशत टूटे।

चीन में चार महीने बाद औद्योगिक उत्पादन बढ़ने से विदेशी शेयर बाजारों में तेजी रही। अमेरिका और चीन के बीच व्यापार प्रतिबंधों को लेकर वार्ता में सकारात्मक प्रगति का असर भी बाजार पर देखा गया। इससे घरेलू शेयर बाजारों को भी समर्थन मिला।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख लोकसभा चुनाव 2019 : राहुल गांधी बोले, अमीरों के चौकीदार हैं नरेन्द्र मोदी