Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

diwali special food : दीपावली के पकवान, यहां पढ़ें भारतीय मिठाई बनाने की 5 सरल विधियां

हमें फॉलो करें webdunia
Diwali Special Recipes
 
लाजवाब सोन पापड़ी
 
सामग्री : सवा कप बेसन, सवा कप मैदा, 250 ग्राम घी, ढाई कप शक्‍कर, डेढ़ कप पानी, 2 चम्‍मच दूध, आधा चम्‍मच इलायची पावडर। 
 
वि‍धि ‍: बेसन और मैदे को मि‍ला दें और घी गरम करके उसमें हल्‍का गोल्‍डन होने तक भूनते रहें। इसे कुछ देर अलग रखकर ठंडा होने दें। बीच बीच में हि‍लाते रहें। इसके साथ में ही पानी शक्‍कर और दूध डालकर चाशनी भी तैयार कर लें। और इसे तैयार मि‍श्रण में डाल दें। 
 
मि‍श्रण को तब तक फेंटते रहें जब तक उसके धागे ना बनने लगे। अब इसे तेल लगी थाली में डालें और उस पर इलायची पावडर बुरक दें। हल्‍के हाथ से दबा दें। ठंडा हो जाने पर बर्फी के आकार में काट लें और लाजवाब सोन पापड़ी को एयरटाइट डि‍ब्बे में रखें।

 
पनीर की रसमलाई
 
सामग्री : 200 ग्राम ताजा पनीर या दो लीटर दूध, पौन लीटर दूध (अलग से), दो चम्मच मिल्क पावडर, एक चम्मच नींबू रस, एक चम्मच फैट फ्री दही, बारीक कटे बादाम व पिस्ते, दो कप शक्कर, पांच कप पानी, 4-5 केसर के लच्छे।
 
विधि : दो लीटर दूध उबाल लें और इसमें दही व नींबू रस मिला लें। पांच-दस मिनट उबालें। फिर तैयार पनीर को पानी से निथार लें और साफ कपड़े में बांधकर रात भर रख दें। इस पनीर के एक से डेढ इंच मोटे गोले बना लें। एक पैन में पांच कप पानी और एक कप चीनी डालकर उबालें। उबलने के बाद इसमें पनीर के गोले डालकर करीब 15 मिनट तक उबालें।
 
दूसरे पैन में दूध में एक कप शक्कर डाल लें। मिल्क पावडर मिलाएं और आधा होने तक उबाल लें। ध्यान रहे कि दूध पैन के तल में न चिपके। दूध थोड़ा ठंडा होने पर उसमें पनीर के तैयार गोले डाल दें। ऊपर से इलायची पावडर, बादाम-पिस्ता व केसर मिला लें और फ्रिज में ठंडा करके पनीर की रसमलाई सर्व करें।

लाजवाब केसर फिरनी
 
सामग्री : 500 ग्राम दूध, 50 ग्राम शक्कर, 75 ग्राम चावल का आटा, थोड़ी-सी केसर, 6-8 हरी इलायची पिसी हुई, 50 ग्राम बादाम एवं पिस्ता।
 
विधि : 
सबसे पहले दूध को उबाल कर इतना गाढ़ा करें कि मात्रा आधी रह जाए। फिर उसमें चावल का आटा अच्छी तरह मिलाएं (ध्यान रखें कि गांठ न बनने पाए) और अच्छी तरह पकने के बाद शक्कर मिलाकर पुन: कुछ देर तक पकाएं। 
 
अब एक अलग कटोरी में थोड़ा गर्म दूध लेकर उसमें केसर घोलें और उसे उपरोक्त मिश्रण में मिलाएं। अब इसे बाउल में या मिट्टी के बर्तन में उंड़ेलकर बादाम-पिस्ता से सजाइए और ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दीजिए। त्योहार के मौके पर तैयार की गई लाजवाब केसर फिरनी को ठंडा-ठंडा परोसें।

 
लाजवाब पनीर कतली
 
सामग्री : 400 ग्राम मुलायम पनीर, 2 कप मिल्क पावडर, डेढ़ कप चीनी, 100 ग्राम मक्खन, 1 छोटा चम्मच पिसी इलायची, थोड़ा-सा केसर, 2 छोटे चम्मच घी व सजाने के लिए पिस्ता। 
 
विधि : पनीर, चीनी और मिल्क पावडर को मिलाकर एक कड़ाही में पकाएं। जब चीनी पिघल जाए और मिश्रण गाढ़ा हो जाए, तब उसमें मक्खन डालकर कुछ देर और पकाएं। आंच से हटाकर उसमें इलायची पावडर मिला दें और एक घी लगी ट्रे में जमा दें। मनपसंद आकार में काटकर पिस्ते और केसर से सजा कर सॉफ्ट पनीर कतली रखें।

कद्दू पेठे के लड्‍डू 
 
सामग्री : 500 ग्राम सफेद कद्दू तैयार का पेठा, 100 ग्राम फ्रेश सूखे खोपरे का बूरा, 5-6 केसर की लच्छे, थोड़ा-सा दूध।
 
विधि : सबसे पहले केसर को हल्के गरम दूध में कुछ देर गला दें। अब कद्दू के पेठे को किसनी की सहायता से कद्दूकस कर लें। तत्पश्चात उसके मनपसंद साइज के लड्‍डू अथवा गुपचुप की साइज में गोले बना लें। 
 
अब केसर को दूध में मसल कर महीन करके रख लें। एक प्लेट में खोपरे का बूरा फैलाएं। उसके ऊपर तैयार लड्‍डू को गोल-गोल घुमाइए, ताकि लड्‍डू के चारों तरफ बूरा अच्छी तरह चिपक जाएं। अब हर लड्‍डू पर केसर की बिंदी लगा दें। आपके लिए तैयार है इंस्टेंट कद्दू पेठा के लड्‍डू। दीपावली के पावन पर्व पर घर आए मेहमानों को खिलाएं और त्योहार का आनंद लें। 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Diwali 2020: दिवाली की शॉपिंग करने से पहले इन टिप्स को जरूर जान लें, होगी अच्छी खरीददारी