Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ठंड में स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद फायदेमंद हैं गोंद के लड्डू, पढ़ें सरल विधि

हमें फॉलो करें webdunia
Winter Super food
 
सर्दियों में मौसम में हर रोज एक मुट्ठी नट्स खाने से आप खुद को दिनभर तरोताजा और एक्‍टिव महसूस करते हैं। नट्स में विशेष तौर पर बादाम, अखरोट, गोंद, घी और खजूर का ज्यादा महत्व है। यह भी कहा जाता है कि बादाम खाने से जहां दिमाग तेज होता है और खून बढ़ता है वहीं गोंद, अखरोट, खजूर, घी आदि के सेवन से शरी‍र बलशाली बनता है। सर्दी के मौसम में खासतौर पर इन सबको मिलाकर लड्‍डू बनाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 
 
इसके मद्देनजर पाठकों के लिए हम लेकर आए हैं सर्दियों में सेहत बनाने वाले गोंद के लड्‍डू बनाने की सरल विधि। तो फिर देर किस बात की तुरंत तैयार कीजिए ये लड्‍डू और इस मौसम में बने बलशाली। 
 
सामग्री :
 
ढाई कप उड़द का आटा, 150 ग्राम गोंद, 500 ग्राम बादाम, खजूर और अखरोट की कतरन, 250 ग्राम खोपरा बूरा, 350 ग्राम शकर का बूरा, आधा चम्मच इलायची पावडर, आधा चम्मच सौंठ पावडर, शुद्ध घी आवश्यकतानुसार।
 
विधि :
 
सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर 2-3 घंटे के लिए धूप में रख दें। अब कड़ाही में घी गरम करके सबसे पहले थोड़ा-थोड़ा गोंद डालें। जब वह आकार में फूलकर दुगना हो जाए तब घी से बाहर निकाल लें। 
 
तत्पश्चात बचे हुए घी में आटा डालें और धीमी आंच पर करीब 15-20 मिनट तक भूनें। अब बादाम, खजूर और अखरोट, सौंठ पावडर को उस कड़ाही में डालकर हल्का-सा सेंक लें। अब सभी तली हुई सामग्री में खोपरा बूरा, इलायची और गोंद मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें।


मिश्रण ठंडा होने पर इसमें शकर का बूरा मिलाएं और मिश्रण को अच्छी तरह एकसार कर लें। हाथों में थोड़ा-सा घी लगाकर अपनी पसंद के साइज में छोटे-बड़े जैसे चाहे लड्डू बना लें। ठंड के दिनों में खास उपयोगी ये लड्‍डू खुद भी खाएं और परिवार वालों को भी खिलाएं। 


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Fashion Tips : ड्रेस को कैसे करें स्टाइल, जानिए फैशन टिप्स