Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

नस्लवाद के आरोपों से मुश्किल में वॉन, रशीद ने की पुष्टि जांच में भी करेंगे सहयोग

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 15 नवंबर 2021 (19:52 IST)
लंदन: इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद ने पुष्टि की है कि उन्होंने माइकल वॉन को 2009 में एक घटना के दौरान यॉर्कशायर की ओर से एशियाई खिलाड़ियों की संख्या पर सवाल करते हुए सुना था। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के पास मौजूद बयान में राशिद ने न केवल अज़ीम रफ़ीक के साथ की घटना की यादों की पुष्टि की, बल्कि किसी भी आधिकारिक जांच में भाग लेने का वादा किया, जिसका उद्देश्य नस्लवाद के "कैंसर" को पूरी तरह से जड़ से हटाना था।
 
यॉर्कशायर और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान वॉन ने इस महीने की शुरुआत में ख़ुलासा किया था कि उनका नाम यॉर्कशायर की रिपोर्ट में रफ़ीक के क्लब में नस्लवाद के आरोपों में सामने आया था। वॉन ने स्वीकार किया कि रफ़ीक ने उन पर आरोप लगाया है, जिसमें उन्होंने ट्रेंट ब्रिज में खेल रहे यॉर्कशायर की ओर से एशिया के चार खिलाड़ियों को शामिल करने पर ध्यान दिया और जवाब दिया, "आप बहुत सारे हैं, हमें इसके बारे में कुछ करने की आवश्यकता है।"हालांकि, वॉन ने उन आरोपों का खंडन किया है।
 
 
लेकिन राशिद का दख़ल अहम है। न केवल वह यॉर्कशायर टीम के तीसरे सदस्य हैं, जिन्होंने वॉन को टिप्पणी करते सुना है। पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ राणा नावेद उल हसन पहले ही रफ़ीक के साथ हुई घटनाओं का समर्थन कर चुके हैं, लेकिन इंग्लैंड की टीम के वरिष्ठ सदस्य राशिद के उतरने से अब यह मामला और तूल पकड़ गया है।
webdunia
राशिद लंबे समय से इस बहस में शामिल होने के लिए अनिच्छुक रहे हैं और अब भी, उन्होंने अपने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए "गोपनियता" की मांग की है, लेकिन यह हो सकता है कि उनकी टिप्पणियों का वॉन की प्रतिष्ठा और भविष्य के करियर पर विनाशकारी प्रभाव पड़े। उन्हें बीबीसी द्वारा उनके रेडियो 5 लाइव कार्यक्रम, टफ़र्स एंड वॉन शो से पहले ही हटा दिया गया है। राशिदका पूरा बयान : "नस्लवाद जीवन के सभी क्षेत्रों में एक कैंसर है और दुर्भाग्य से पेशेवर खेलों में भी, और यह एक ऐसी चीज़ है जिसे निश्चित रूप से उखाड़ फेंकने की ज़रूरत है।उन्होंने कहा,"मैं टीम के नुक़सान से बचने के लिए अपने क्रिकेट पर जितना संभव हो उतना ध्यान केंद्रित करना चाहता था, लेकिन मैं अज़ीम रफ़ीक की बात की पुष्टि कर सकता हूं, जहां पर माइकल वॉन ने एशियाई खिलाड़ियों पर टिप्पणी की थी।"
 
 
राशिद ने कहा,"मैं इस तथ्य से प्रोत्साहित हूं कि एक संसदीय समिति स्थिति को सुधारने की कोशिश कर रही है, चाहे वह लोगों को जवाबदेह ठहराना हो या संस्थागत स्तर पर बदलाव करना हो। इससे सकारात्मक असर पड़ेगा। मुझे निश्चित रूप से ख़ुशी होगी कि सही समय पर किए जाने वाले प्रयासों में अगर मैं कुछ समर्थन कर सकूं।अभी ये मामले बेहद व्यक्तिगत हैं और मैं उन पर आगे कोई टिप्पणी नहीं करूंगा। मैं आपसे मेरी निजता का सम्मान करने और मुझे अपने क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देने की बात कहता हूं।"
 
 
राशिद ने कहा,"मैं ईसीबी, प्रशंसकों और विशेष रूप से मेरे साथियों को समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हमें इस विश्व कप में वह परिणाम नहीं मिला जो हम चाहते थे, लेकिन मुझे उम्मीद है कि हमारे ड्रेसिंग रूम और हमारे कप्तान के नेतृत्व में एकता है। इयोन मोर्गन हमें भविष्य में वह हासिल करने के लिए प्रेरित करेंगे जिसके हम हक़दार हैं।" वॉन और गैरी बैलेंस दोनों ने पुष्टि की है कि उन्हें स्वतंत्र रिपोर्ट में नामित किया गया था, बैलेंस ने रफीक के संबंध में "P**I* शब्द का उपयोग करना स्वीकार किया। आगे और ख़ुलासे की उम्मीद है जब रफ़ीक, मंगलवार को संस्कृति, मीडिया एंड स्पोर्ट विभाग के सामने साक्ष्य देंगे।
webdunia
रफ़ीक द्वारा लगाए गए संस्थागत नस्लवाद के आरोपों की जांच पर यॉर्कशायर के संचालन की निरंतर आलोचना हुई है, ईसीबी ने क्लब से अंतर्राष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करने का अधिकार छीन लिया और कई प्रायोजकों ने संबंध तोड़ दिए। पूर्व अध्यक्ष रोजर हटन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क आर्थर और क्रिकेट निदेशक मार्टिन मोक्सन को डीसीएमएस समिति के समक्ष पेश होने के लिए बुलाया गया था।मोक्सन के अब अस्वस्थ होने के कारण, इंग्लैंड के पूर्व फ़िज़ियो और यॉर्कशायर में चिकित्सा उपचार देखने वाले वेन मॉर्टन उनकी जगह लेंगे।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ओलंपिक में एशियाई निशानेबाजों का कोटा बढ़ा, भाग लेंगे 48 शूटर्स