Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ओलंपिक में एशियाई निशानेबाजों का कोटा बढ़ा, भाग लेंगे 48 शूटर्स

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 15 नवंबर 2021 (19:23 IST)
नई दिल्ली:अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) ने एशिया महाद्वीप के ओलंपिक कोटा स्थानों को 38 से बढ़ाकर 48 कर दिया है जिससे एशियाई देशों को फायदा होगा।
 
ये बढ़े हुए कोटा स्थान 2024 पेरिस ओलंपिक खेलों से उपलब्ध होंगे जिनके लिए क्वालीफिकेशन की शुरुआत अगले साल से होगी।तोक्यो खेल 2020 में एशिया के लिए 38 कोटा स्थान उपलब्ध थे।
 
निशानेबाजी खेल की महाद्वीपीय संस्था (एएससी) ने ट्विटर और फेसबुक पर बयान में कहा, ‘‘एशियाई निशानेबाजी परिसंघ को आईएसएसएफ से पत्र मिला है जो पुष्टि करता है कि एशिया के लिए ओलंपिक कोटा स्थानों को 38 से बढ़ाकर 48 कर दिया गया है।’’
webdunia
एसएसी ने कहा, ‘‘एशियाई निशानेबाजी परिसंघ आईएसएसएफ और इस उपलब्धि में योगदान देने वाले सभी सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करता है।’’
 
तोक्यो ओलंपिक में रिकॉर्ड 15 निशानेबाजों ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था लेकिन जापान की राजधानी में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद ये सभी खाली हाथ लौटे थे।
 
इससे पहले 2016 रियो खेलों के लिए भी भारत ने 12 निशानेबाजों की टीम भेजी थी लेकिन वहां भी देश का कोई निशानेबाज पोडियम पर जगह नहीं बना पाया था।
 
इस बीच हाल में आईएसएसएफ परिषद की बैठक में इसके सदस्यों को पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों की क्वालीफिकेशन प्रक्रिया की जानकारी दी गई। इसमें 2022 से 2024 के दौरान निशानेबाजी खेल प्रतियोगिताओं के ढांचे की जानकारी भी शामिल है।
webdunia
इसके अलावा 2022 आईएसएसएफ चैंपियनशिप के स्वीकृत कैलेंडर के बारे में भी बताया गया। खेल की वैश्विक संस्था ने बयान में कहा कि एशिया, अमेरिका, अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, ओसियाना और यूरोप महाद्वीप के परिसंघों के अध्यक्षों और आईएसएसएफ समिति के अध्यक्षों ने 2021 में हुए काम की जानकारी दी। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

टी-20 विश्वकप के तुरंत बाद भारत दौरे को कीवी कोच ने बताया बहुत थका देने वाला