Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ICC ने विराट कोहली को चुना अक्टूबर का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, पाक के खिलाफ खेली 82 रनों की यादगार पारी

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 7 नवंबर 2022 (19:45 IST)
दुबई। भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने अक्टूबर में शानदार बल्लेबाजी की बदौलत आईसीसी की ओर से महीने के 'सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी' का पुरस्कार जीत लिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। भारत के 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इस माह के दौरान केवल 4 मैच खेलकर क्रिकेट जगत को 3 यादगार पारियां दीं जिसमें पाक के खिलाफ टी20 विश्व कप में खेली गई 82 रनों की पारी भी शामिल है।
 
कोहली ने अपने करियर में पहली बार यह खिताब जीतने के लिए जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर को पछाड़ा। भारत के 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इस माह के दौरान केवल 4 मैच खेलकर क्रिकेट जगत को 3 यादगार पारियां दीं जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ टी20 विश्व कप में खेली गई 82 रनों की पारी भी शामिल है।
 
कोहली ने 23 अक्टूबर को टी20 विश्व कप 2022 में भारत के पहले मुकाबले में 53 गेंदों पर 6 चौकों और 4 छक्कों की बदौलत नाबाद 82 रनों की करिश्माई पारी खेलकर पाकिस्तान से जीत छीन ली थी। पाकिस्तान ने भारत को 160 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने आखिरी गेंद पर हासिल किया।
 
एक समय भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 31 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे लेकिन कोहली ने हार नहीं मानी और हार्दिक पांड्या (40) के साथ 113 रनों की साझेदारी कर भारत को विजय की दहलीज तक पहुंचाया। कोहली ने मैच के बाद यह भी स्वीकार किया कि यह उनके टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी थी।
 
कोहली ने आईसीसी की ओर से पुरस्कार मिलने के बाद कहा कि मेरे लिए अक्टूबर का 'आईसीसी सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर' चुना जाना बहुत सम्मान की बात है। दुनियाभर के प्रशंसकों और पैनल द्वारा चुने जाना इस पुरस्कार को और भी खास बना देता है।
 
कोहली ने 'अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी' से पहले गुवाहाटी में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी20 मैच में 28 गेंदों पर नाबाद 49 रनों बनाए थे। इसके बाद उन्होंने टी20 विश्व कप में नीदरलैंड्स पर भारत की जीत में भी 44 गेंदों पर 64 रनों का योगदान दिया था।
 
कोहली ने कहा कि मैं अन्य नामांकित व्यक्तियों को बधाई देना चाहता हूं जिन्होंने महीने के दौरान इतना अच्छा प्रदर्शन किया और मेरे साथियों को भी, जो मेरी क्षमता के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मेरा समर्थन करना जारी रखते हैं।
 
वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर और पुरस्कार देने वाले पैनल के सदस्य डेरेन गंगा ने कहा कि कोहली सर्वोत्कृष्ट बल्लेबाज हैं। उन्होंने बल्ले से एक खराब दौर से उबरने के लिए अपार क्षमता दिखाई। अक्टूबर में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाने के बाद टी20 विश्व कप में 2 अर्द्धशतक जड़े।
 
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ उस शानदार पारी को सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ टी20 अंतरराष्ट्रीय पारियों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। मैंने इसे मेलबर्न में लाइव देखा और इस तरह की स्थिति में ऐसा प्रदर्शन करने की क्षमता महान खिलाड़ियों में ही होती है।
 
टी20 विश्व कप 2022 में सर्वाधिक रन बनाने वाले कोहली ने भारत को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है। अब भारत को एडिलेड में 10 नवंबर को खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना करना है।
 
इसी बी, पाकिस्तान की ऑलराउंडर निदा डार को महिला एशिया कप में उनके सनसनीखेज फॉर्म की बदौलत महीने की 'सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी' घोषित किया गया। उन्होंने अक्टूबर के दौरान 72.50 की औसत से 145 रनों बनाए और 8 विकेट भी लिए।(वार्ता)
 
Edited by: Ravindra Gupta

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

T20 world cup 2022 India England Semifinal: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारतीय टीम के सामने 3 चुनौतियां