Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Afghanistan Crises : तालिबान ने भारत से व्यापार पर लगाई रोक, क्या होगा असर...

हमें फॉलो करें webdunia
गुरुवार, 19 अगस्त 2021 (10:09 IST)
मुख्‍य बिंदु
  • अफगानिस्तान में तालिबान ने लगाई भारत से आयात-निर्यात पर रोक
  • बढ़ सकते हैं ड्रायफ्रुट्‍स समेत कई वस्तुओं के दाम
  • अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट्स, शाहजीरा और प्याज जैसी चीजों का आयात
  • चीनी, फार्मास्यूटिकल्स, चाय, कॉफी और मसाले समेत कई वस्तुओं का निर्यात
  • साल 2021 में भारत से अब तक 83.5 करोड़ डॉलर का निर्यात
नई दिल्ली। अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से ही तालिबान दुनिया के सामने अपनी अलग तस्वीर पेश करने का प्रयास कर रहा था। हालांकि सोशल मीडिया पर वहां की तस्वीरें और वीडियो वायरल होने के बाद उसका असली चेहरा सभी के सामने आ गया। इस बीच तालिबान ने भारत से व्यापार पर रोक लगा दी है।
 
फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (FIEO) के मुताबिक, तालिबान ने पाकिस्तान के ट्रांजिट रूट्स से होने वाली सभी कार्गो मूवमेंट रोक दी है। इसका असर दिल्ली समेत देश के कई शहरों में दिखाई दे रहा है। इससे ड्रायफ्रूट्स समेत कई वस्तुएं महंगी हो सकती है।
 
फेडरेशन के डायरेक्टर जनरल डॉ. अजय सहाय ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि तालिबान ने फिलहाल पाकिस्तान के ट्रांजिट रूट्स से होने वाली सभी कार्गो मूवमेंट पर रोक लगा दी है। तालिबान ने पाकिस्तान के ट्रांजिट मार्ग से माल की ढुलाई बंद कर दी है। इससे मुल्क में भारत से सामान की आवाजाही रुक गई है।
 
webdunia
अफगानिस्तान से ड्राई फ्रूट्स, शाहजीरा और प्याज जैसी चीजों का आयात होता है। भारत, अफगानिस्तान को चीनी, फार्मास्यूटिकल्स, चाय, कॉफी और मसाले समेत कई चिजों का निर्यात करता है।
 
उल्लेखनीय है कि भारत अफगानिस्तान के बड़े व्यापारिक साझेदारों में से एक है। साल 2021 में भारत से अब तक 83.5 करोड़ डॉलर (लगभग 6262.5 करोड़ रुपए) का सामान अफगानिस्तान निर्यात हो चुका है। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UN की खाद्य एजेंसी ने चेताया, अफगानिस्तान के 1.4 करोड़ लोगों पर भुखमरी का खतरा