Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UP Election : यूपी में 5वें चरण में लगभग 55 प्रतिशत मतदान

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 27 फ़रवरी 2022 (22:31 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में राज्य के 12 जिलों की 61 सीटों पर रविवार शाम 5 बजे तक औसतन 54.98 प्रतिशत मत पड़े। पांचवें चरण में 693 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं।

प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से समाजवादी पार्टी प्रत्याशी गुलशन यादव अपने काफिले पर हमले में मामूली रूप से घायल हो गए। पार्टी ने इस घटना की लिखित शिकायत चुनाव आयोग से की है।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार पांचवें चरण में रविवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। वोट शाम छह बजे तक पड़े। अमेठी में 55.86 प्रतिशत, बहराइच में 54.60, बाराबंकी में 54.65, चित्रकूट में 59.64, गोंडा में 54.98, कौशांबी में 57.01, प्रतापगढ़ में 52.65, प्रयागराज में 53.19, रायबरेली में 56.60, श्रावस्ती में 57.24 और सुल्तानपुर में 55.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पांचवें चरण में 693 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनमें से 90 महिला प्रत्याशी हैं। प्रतापगढ़ जिले के थाना कोतवाली कुंडा के पहाड़पुर बनोही में पूर्वाह्न लगभग 11 बजे समाजवादी पार्टी (सपा) के कुंडा विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी गुलशन यादव के काफिले पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया, जिससे उनके वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और उन्हें मामली चोट आई है।

कुंडा के पुलिस उपाधीक्षक अजीत कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सपा के प्रत्याशी गुलशन यादव भ्रमण पर निकले थे और जैसे ही वे पहाड़पुर बनोही मतदान केंद्र से आगे निकले, तभी कुछ लोगों ने उन पर हमला कर दिया, जिससे वाहन क्षतिग्रस्त हो गए।

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी ने चुनाव आयोग से कुंडा में हुई घटना की लिखित शिकायत की है।

उधर, गोंडा में चुनाव शुरू होने से कुछ देर पहले कर्नलगंज विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी प्रत्याशी और प्रदेश के पूर्व मंत्री योगेश प्रताप सिंह तथा उनके दो भाइयों समेत 12 लोगों के खिलाफ एक महिला के साथ मारपीट और दुष्कर्म के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया। महिला का यह भी आरोप है कि वह और उसके परिवार के सदस्य भाजपा के समर्थक हैं, इस वजह से उसके खिलाफ यह वारदात हुई।

उल्लेखनीय है कि पांचवें चरण में उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपने गृह जिले कौशांबी के सिराथू विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार हैं जिनके मुकाबले समाजवादी पार्टी ने अपना दल (कमेरावादी) की नेता पल्लवी पटेल को मैदान में उतारा है। इसी चरण में अयोध्या से लेकर प्रयागराज और चित्रकूट जैसे धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में मतदान हुआ।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

UP Election : यूपी में आज 61 सीटों पर मतदान, 53.98 फीसदी वोटिंग हुई