Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Live Updates : जॉर्जिया में ट्रंप और बिडेन में कड़ा मुकाबला, दोनों को मिले 49.4%वोट

webdunia
शुक्रवार, 6 नवंबर 2020 (10:47 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन जीत के आंकडें 270 के बेहद करीब पहुंच गए हैं वहीं रिपब्लिकन पार्टी से उनके प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप कानूनी लड़ाई लड़ने के अपने फैसले पर आगे बढ़ गए हैं। विभिन्न मीडिया संगठनों के अनुमान के अनुसार बिडेन को अब जीत के लिए केवल 6 से 17 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ ही चाहिए जबकि ट्रंप ने अभी 214 ‘इलेक्टोरल कॉलेज सीट’ पर जीत हासिल की है। अमेरिकी चुनाव से जु़ड़ी हर जानकारी...

10:50 AM, 6th Nov
-अमेरिका चुनाव के नतीजों में आने में लग रहे समय पर राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि लोकतंत्र कई बार उलझावपूर्ण हो जाता है और धैर्य रखने की जरूरत होती है।
-बिडेन ने अमेरिकियों से मतों की गिनती पूरी होने तक शांत रहने और धैर्यपूर्वक इंतजार करने की अपील की।
-व्हाइट हाउस पहुंचने के 270 वोट के जादूई आंकड़े से बाइडेन केवल 6 इलेक्टोरल कॉलेज वोट दूर हैं। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति एवं रिपब्लिकन के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले हैं।

10:41 AM, 6th Nov
webdunia
-जॉर्जिया में ट्रंप और बिडेन में कड़ा मुकाबला, दोनों को मिले 49.4%वोट
-जॉर्जिया में ट्रंप को मिले 24 लाख 47 हजार 15 वोट जबकि जो बाइडन ने 24 लाख 44 हजार 518 वोट हासिल किए।
-जॉर्जिया में 26 इलेक्टोरल वोट के लिए है मुकाबला।
-ट्रंप के लिए मुकाबले में बने रहने के लिए यहां हर हाल में जीत जरूरी, अगर बिडेन जीते तो वह अमेरिका बहुमत हासिल कर लेंगे।

09:10 AM, 6th Nov
-अमेरिका की अदालतों ने चुनाव में कथित गड़बड़ी के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के प्रचार अभियान की ओर से मिशिगन और जॉर्जिया में दर्ज कराए गए मुकदमों को खारिज कर दिया है।
-ट्रंप प्रचार अभियान ने मिशिगन में अनुपस्थित मतपत्रों (जब कोई व्यक्तिगत रूप से मतदान केन्द्र में नहीं जा कर बल्कि अन्य किसी माध्यम से मतदान करता है) की गिनती रोकने का अनुरोध किया था, वहीं जॉर्जिया में प्रचार अभियान ने आरोप लगाया कि वहां अनुचित मतों की भी गणना की जा रही है।

09:10 AM, 6th Nov
-अमेरिकी चुनाव में मतदाता जिस विषय पर सबसे अधिक और स्पष्ट रूप से बंटे दिखे वह है कोरोना वायरस महामारी और उसे लेकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया।
-हैरानी की बात तो यह है कि जिन स्थानों पर महामारी बेकाबू होकर कहर बरपा रही है वहां से ट्रंप को खासा समर्थन मिला।
-एसोसिएटेड प्रेस के विश्लेषण में पता चला है कि 376 काउंटी जहां प्रति व्यक्ति संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं उनमें से 93 फीसदी काउंटी में ट्रंप के पक्ष में अधिक मत पड़े हैं, वायरस से कम प्रभावित इलाकों में ट्रंप के पक्ष में पड़ने वाले मतों की दर इससे कम है
-एपी के चुनाव संबंधी राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण ‘वोटकास्ट’ के मुताबिक ट्रंप को वोट करने वाले 36 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि महामारी पर पूरी तरह से या लगभग पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। 47 फीसदी मतदाताओं का मानना है कि इस पर कुछ हद तक काबू पाया जा सका है। इस सर्वे में 110,000 से अधिक मतदाताओं की राय ली गई।
-इस सर्वे के मुताबिक बाइडेन को वोट देने वाले 82 फीसदी मतदाताओं का कहना है कि महामारी बिलकुल भी नियंत्रण में नहीं है।

03:45 AM, 6th Nov
जो बिडेन ने चुनाव में जीत का विश्वास व्यक्त किया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘प्रक्रिया पर और एक-दूसरे में विश्वास रखें। हम साथ में इसमें जीत दर्ज करेंगे।’ बिडेन ने ट्रम्प से मिशिगन और विस्कॉन्सिन छीन लिए हैं। 2016 में यहां ट्रम्प जीते थे।

03:41 AM, 6th Nov
डोनाल्ड एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘हमारे वकीलों ने ‘सार्थक पहुंच’ की अनुमति मांगी है, लेकिन अब उससे क्या भला होगा? हमारी प्रणाली की अखंडता को और राष्ट्रपति चुनाव को क्षति पहुंच चुकी है। इस बारे में चर्चा की जानी चाहिए।’ 

03:33 AM, 6th Nov
ट्रंप ने बुधवार देर रात ‘बैटलग्राउंड’ राज्य पेन्सिलवेनिया, मिशिगन, नॉर्थ कैरोलाइना और जॉर्जिया में अपनी जीत की घोषणा कर दी थी। ‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता। अमेरिका के राष्ट्रपति ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, ‘हमने पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया और नॉर्थ कैरोलाइना में दावा किया है, जहां प्रत्येक में ट्रंप को बढ़त मिल रही थी़....इनके अलावा हम मिशिगन पर भी दावा कर रहे है, जहां बड़ी संख्या में गुप्त रूप से मतपत्रों के होने की जानकारी मिली थी।’

12:29 AM, 6th Nov
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की चुनावी अभियान टीम ने नेवादा के गैर- प्रवासी निवासियों के वोटों की गिनती को रुकवाने के लिए एक संघीय मुकादमा दायर करने का फैसला किया है।  नेवादा के अटॉर्नी जनरल एडम लाकस्लत ने गुरुवार को संवाददाताओं को कहा कि हम अवैध मतों की गिनती रुकवाने के लिए लॉस वेगास की संघीय अदालत में मुकदमा दायर करने जा रहे हैं। अमेरिकी खूफिया विभाग के पूर्व निदेशक रिचर्ड ग्रेनेल ने अवैध मतों को लेकर स्पष्ट किया कि कोविड-19 महामारी के दौरान बिना 30 दिनों के अनिवार्य निवास सत्र को पूरा किए राज्य छोड़ देने वाले लोगों ने भी मतदान किया है। उन्होंने कहा कि यह जानकारी सार्वजनिक है कि गैर-प्रवासी नागरिकों ने भी मतदान किया है। अगर आपने राज्य में 30 दिन बिना बिताए मतदान किया तो यह अवैध है।

09:41 PM, 5th Nov
अमेरिकी चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए आवश्यक 270 निर्वाचक मंडल मत के करीब पहुंच गए हैं और उन्होंने विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जीत दर्ज कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की राह को मुश्किल बना दिया है। ट्रंप कुछ राज्यों में बाइडेन की जीत को कानूनी तौर पर चुनौती देने पर विचार कर रहे हैं। ट्रंप को 214 निर्वाचक मंडल मत मिले हैं। मौजूदा राष्ट्रपति की राह हालांकि काफी कठिन है क्योंकि ट्रंप को 270 के जादुई आंकड़े तक पहुंचने के लिए 4 शेष बचे ‘बैटलग्राउंड’ राज्यों पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया और नेवादा में जीत हासिल करनी होगी।‘बैटलग्राउंड’ उन राज्यों को कहा जाता है, जहां रुझान स्पष्ट नहीं होता।

09:34 PM, 5th Nov
डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि- चुनाव के दिन के बाद किया जाने वाला कोई भी वोट नहीं गिना जाएगा। इससे पहले बाइडन ने ट्वीट किया था कि हर वोट की गिनती होनी चाहिए।

12:10 PM, 5th Nov
-भारतीय मूल के करोड़पति कारोबारी श्री थानेदार मिशिगन के हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के लिए 93 प्रतिशत मतों के साथ निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने दो साल पहले गवर्नर का भी चुनाव लड़ा था।
-थानेदार (65) वैज्ञानिक भी हैं और चुनाव अभियान के लिए रिकॉर्ड 4,38,620 डॉलर की राशि जुटाई थी, इसमें अधिकतर उनका अपना योगदान था।

11:06 AM, 5th Nov
webdunia
-मिशिगन में बड़ा उलटफेर, ट्रंप बिडेन से आगे निकले। पहले यहां बिडेन आगेे चल रहे थे।
-मिशिगन में 16 इलेक्टोरल वोट।

09:46 AM, 5th Nov
-नतीजों में धांधली का आरोप लगाते हुए ट्रंप समर्थकों का हंगामा।
-ट्रंप को जीतने के लिए जॉर्जिया, नोर्थ कैरोलाइना और नेवादा में जीत दर्ज करना जरूरी। 
-नेवादा में 6 इलेक्टोरल वोट, यहां थोड़े ही अंतर से आगे चल रहे हैं बिडेन।

08:34 AM, 5th Nov
-बिडेन को 13 में से 7 स्विंग स्टेट्स में मिली जीत।
-जॉर्जिया में बिडेन और ट्रंप के बीच अंतर बेहद कम। ट्रंप को 49.7 प्रतिशत और बिडेन को 49 प्रतिशत वोट मिले।

07:48 AM, 5th Nov
-जो बिडेन ने ट्वीट कर कहा, आज ट्रंप प्रशासन आधिकारिक तौर पर पेरिस जलवायु समझौते से बाहर हो गया। ठीक 77 दिनों बाद बिडेन प्रशासन इसमें फिर से शामिल होगा।

-डेट्रायट में मतगणना केंद्र के बाहर ट्रंप समर्थकों का प्रदर्शन, लगाया धांधली का आरोप।
 

07:42 AM, 5th Nov
-बिडेन सबसे ज्यादा वोट पाने वाले उम्मीदवार, तोड़ा बराक ओबामा का 2008 का रिकॉर्ड।
-बिडेन को 7 करोड़ से ज्यादा वोट मिले, ओबामा को 6 करोड़ 94 लाख वोट मिले थे।

07:23 AM, 5th Nov
-अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोए बिडेन ने कहा है कि मतगणना समाप्त होने पर वह राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत जाएंगे।
-बिडेन ने कहा, -देर रात तक चली मतगणना के बाद यह स्पष्ट हो गया कि हम राष्ट्रपति पद के लिए जरूरी 270 इलेक्टोरल वोट हासिल कर लेंगे।'
-उन्होंने कहा कि वह कोई घोषणा नहीं कर रहे हैं, लेकिन उन्हें विश्वास है कि वह जीत प्राप्त करेंगे।
-सीएनएन न्यूज चैनल ने बिडेन के हवाले से कहा, 'हम डेमोक्रेट के तौर पर प्रचार रहे हैं, लेकिन मैं अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर काम करूंगा।'

07:15 AM, 5th Nov
-अब तक हुई मतगणना में जो बिडेन ने ट्रंप पर बढ़त बना ली है।
-राष्ट्रपति बनने के लिए 538 इलेक्टोरल वोट्स में से बहुमत के लिए 270 वोट्स की जरूरत है। न्यूज एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, जो बिडेन को 264 तो ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट्स मिले हैं। 
-बिडेन बहुमत से मात्र 6 वोट दूर।
-पेन्सिलवेनिया, जॉर्जिया, मिशिगन और विस्कॉन्सिन में मतों की गणना रोक दी गई है। इसी बीच डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा आरोप लगाते हुए ट्‍वीट किया कि पेंसिल्वेनिया में 5 लाख वोट गायब हो गए हैं।

07:15 AM, 5th Nov
-ट्रंप ने चुनाव नतीजों में धांधरी का आरोप लगाते हुए कोर्ट में अपील की।
-ट्रंप के अनुसार पेंसिल्वेनिया, विस्कॉन्सिन और मिशिगन में जहां पर जो बिडेन को वोट मिल रहे हैं, वह देश के लिए बहुत बुरा है।
-जिस प्रकार से आरोप-प्रत्यारोप लग रहे हैं, उसे देखकर लगता है कि ट्रंप और बिडेन कानूनी लड़ाई के लिए तैयार हो रहे हैं।
-मिशिगन में वोट की गिनती रोकने की मांग।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पेट्रोल डीजल के दाम लगातार 35वें दिन स्थिर जानिए 4 महानगरों में क्या रहे भाव