Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UIDAI ने रद्द किए 6 लाख फर्जी Aadhaar Card, कहीं आपका तो नहीं है डुप्लीकेट, ऐसे करें पहचान

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 27 जुलाई 2022 (18:06 IST)
Aadhaar Card भारतीयता पहचान होता है। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने और अन्य साधनों के लिए यह जरूरत होती है। हाल ही में डुप्लीकेट आधार (Duplicate Aadhaar card) बनाए जाने के मामले भी बढ़ गए हैं। अब ऐसे मामलों पर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है।
 
इसके तहत 6 लाख नकली आधार कार्ड रद्द किये गए हैं। डुप्लीकेट आधार कार्ड के मामले इन दिनों काफी बढ़े हैं। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण आधार कार्ड के किसी भी तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए लगातार कदम उठा रहा है।
 
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पिछले सप्‍ताह लोकसभा में यह जानकारी दी थी। चंद्रशेखर ने बताया था कि यूआईडीआई डुप्‍लीकेट आधार के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को ज्‍यादा प्रभावी बना रहा है और अब चेहरे को भी वेरिफिकेशन फीचर के रूप में जोड़ा गया है। फेशियल रेकग्‍निशन को डुप्‍लीकेट आधार के अलावा पेंशन वेरिफिकेशन के लिए भी लागू किया गया है. अब तक लगभग 1,00,000 पेंशनधारकों को इस तकनीक से प्रमाणीकृत किया जा चुका है। 
 
UIDAI ने बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र और राज्य स्तर पर फर्जी आधार कार्ड बनाने वालों पर बड़ा एक्शन लिया गया। इस कार्रवाई के तहत आधार कार्ड से जुड़ी सर्विस का दावा करने वाली करीब एक दर्जन फर्जी वेबसाइटों को UIDAI ने नोटिस भी भेजा है। उन्हें चेतावनी देते हुए किसी भी तरह की सेवा देने पर रोक लगा दी गई है। अगर आप भी नया आधार कार्ड बनवाने या कुछ सुधार करने जाएं तो सरकार द्वारा अधिकृत सेंटर पर ही बनवाएं।
 
ऑनलाइन ऐसे करें वैरिफाई 
बहुत आसानी से आप अपने आधार को वैरिफाई कर सकते हैं। इसे स्मार्टफोन द्वारा भी वैरिफाई किया जा सकता है। 
आपको सबसे पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा।
 
AADHAAR Services में वेरिफाई आधार नंबर (Verify Aadhaar Number) पर क्लिक करना है।
 
अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। नये पेज पर अपना 12 अंकों का आधार (Aadhaar) नंबर और कैप्चा भरना होगा।
AADHAAR Number के असली होने पर वेबसाइट पर Aadhaar Verification Complete का मैसेज आएगा
 
आपके दूसरे डीटेल्स भी दिखाए जाएंगे- जैसे आपकी आयु, आपके राज्‍य का नाम और आपके मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अंक आदि।
 
बार-बार कोशिशों के बाद भी अगर आप आधार नंबर को वेरिफाई करने में सफल नहीं हो पाते हैं तो वेबसाइट आपको बताएगी कि आपका आधार नंबर मौजूद नहीं है।
 
तो क्या करें : इस तरीके से अगर अगर बार-बार प्रयास करने के बावजूद अगर आप आधार नंबर को वेरिफाई करने में सफल नहीं हो पाते हैं, तो वेबसाइट आपको बताएगी कि आपका आधार नंबर मौजूद नहीं है। ऐसे में अगर आपका आधार वेरिफाई नहीं होता है तो आपको जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाना होगा. आपके बायोमेट्रिक्स को दोबारा वेरिफाई करके यूआईडीएआई के डेटाबेस में डाला जाएगा। इसके लिए आपसे 25 रुपये के साथ 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी (GST) लिया जाएगा और आपका आधार अपडेट कर दिया जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राज्यसभा के निलंबित सदस्यों ने संसद भवन परिसर में किया विरोध प्रदर्शन