Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

किसानों को 1.5 करोड़ क्रेडिट कार्ड जारी

webdunia
मंगलवार, 20 अक्टूबर 2020 (15:56 IST)
नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत सरकार ने विशेष अभियान चलाकर 1.5 करोड़  किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं। 
 
वित्त मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार इस पैकेज के तहत 2 लाख करोड़ रुपए की खर्च सीमा के  2.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जाने की घोषणा की थी। बैंकों और अन्य संबधित  पक्षों के सही दिशा में किए गए निरंतर प्रयास के चलते सस्ती ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध  कराने के लिए मछली पालकों, पशु पालकों समेत 1.5 करोड़ किसानों को केसीसी जारी करने की  उपलब्धि हासिल की गई है। जारी किए गए सभी किसान क्रेडिट कार्डों के लिए खर्च की कुल  सीमा 1.35 लाख करोड़ रुपए है। 
 
केसीसी योजना 1998 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य किसानों को कृषि गतिविधियों के लिए  बिना किसी बाधा के समय पर ऋण उपलब्ध कराना था। भारत सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के  तहत किसानों को ब्याज़ पर 2 प्रतिशत की आर्थिक सहायता देती है और समय पर ऋण चुकाने  वाले किसानों को 3 प्रतिशत की प्रोत्साहन छूट देती है।
 
इस तरह केसीसी पर सालाना ब्याज़ दर 4 प्रतिशत की आती है। सरकार ने किसानों के हित में  बड़े कदम उठाते हुए 2019 में केसीसी में ब्याज़ दर में आर्थिक सहायता का प्रावधान शामिल  करते हुए इसका लाभ डेयरी उद्योग समेत पशुपालकों और मछ्ली पालकों को भी देने की  व्यवस्था सुनिश्चित की है। साथ ही बिना किसी गारंटी के दिए जाने वाले केसीसी ऋण की सीमा  को 1 लाख से बढ़ाकर 1.60 लाख कर दिया है।
 
सस्ती ब्याज़ दर पर लोन उपलब्ध कराने के इस अभियान से न सिर्फ किसानों की आय में  बढ़ोतरी होगी बल्कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और कृषि तथा इससे जुड़े  क्षेत्रों में उत्पादन बढ़ेगा। हमारे देश के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में भी इस  मुहिम की विशेष भूमिका होगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

फोनपे की त्योहारी पेशकश, ऑफरों की भरमार