Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Post office की मंथली इनकम स्कीम (MIS) छोटे निवेश पर आपको कर देगी मालामाल

हमें फॉलो करें webdunia
Post office की बैंकिंग सर्विस में कई जमा योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाएं में छोटी बचत राशि में आपको एक बड़ी अमाउंट मिल जाती है। इनमें ब्याज दर भी अधिक होती है। साथ ही इन योजनाओं को लेना भी एक आसान प्रक्रिया है। इनमें कम खतरे के साथ ही रिटर्न भी अच्‍छा मिलता है।

पोस्ट ऑफिस के साथ एक और अच्छी बात यह है कि इसे सबसे सुरक्षित निवेश माध्यमों में से एक माना जाता है।  लिहाजा बहुत सारे लोग इस पर भरोसा करते हैं। ऐसी ही एक योजना है मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) इस योजना में आपकी जमा राशि पर आपको अच्छा ब्याज मिलता है।
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के तहत सिर्फ 1000 रुपए में खाता खोला जा सकता है। 18 साल की उम्र पूरी कर चुका कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है। एक व्यक्ति एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 अकाउंट होल्डर के साथ अकाउंट खुलवा सकता है। अगर आप हर महीने ब्याज नहीं निकालते हैं तो वह पोस्ट ऑफिस में आपके बचत खाते में जुड़ जाता है। हालांकि इसमें चक्रवर्ती ब्याज नहीं मिलता है।
कितनी राशि करवा सकते हैं जमा : 1 अप्रैल 2020 के मुताबिक इस योजना में ब्याज दर 6​.6​ प्रतिशत है। हालांकि केंद्र सरकार इसकी ब्याज की समीक्षा कर इसे घटाती-बढ़ती रहती है। इसमें अधिकतम सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपए और जाइंट अकाउंट में 9 लाख रुपए अधिकतम जमा किए जा सकते हैं। इस 5 साल की अवधि के लिए खुलवाया जा सकता है। अगर खाता एक्टिव रहने के दौरान खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो खाता बंद करवाया जा सकता है और राशि नॉमिनी या कानूनी रूप से उत्तराधिकारियों को दी जाती है।
कितनी हो सकती है कमाई : अगर आपके पास सिंगल अकाउंट है और उस पर आप 4.5 लाख का निवेश करते हैं तो आपको सालाना 29700 रुपए ब्याज मिलेगा। अगर आप ज्वाइंट अकाउंट में 9  लाख रुपए जमा करते हैं तो आपको 59400 रुपए ब्याज मिलेगा।
एक साल से पहले नहीं निकलवाते सकते राशि : अकाउंट खुलवाने में नियम यह कि आप 1 साल से पहले अपनी जमा राशि निकाल नहीं सकते हैं।अगर अपनी मैच्योरिटी पीरियड पूरी होने से पहले यानी 3 से 5 साल के बीच में निकालते हैं तो मूलधन में से 1 फीसदी की राशि काटकर वापस कर दी जाएगी। मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर पैसे निकालते हैं तो स्कीम के सारे फायदे मिलेंगे।
ALSO READ: Chief Minister Youth Self Employment Scheme: उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
कैसे खुलवाएं खाता : आप मंथली इनकम स्कीम में खाता अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं। आधार कार्ड के आधार और अन्य जानकारियों से इसका फार्म भरकर पोस्ट ऑफिस में जमा करें और अपना खाता आसानी से खुलवा सकते हैं। अब तो बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस में एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा है। यहां तक कि आप अपने मोबाइल से भी ऐप डाउनलोड कर अपने खाते को मेंटेन कर सकते हैं। हालांकि इसमें आपको सावधानी बरतनी होगी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Prophet Controversy : सूरत की सड़क पर लगे Nupur Sharma के पोस्टर, फोटो पर मिले जूते और क्रॉस के निशान