आपके लिए काम की खबर, 24 डिग्री से कम पर नहीं चला सकेंगे Air Conditioner

मंगलवार, 7 जनवरी 2020 (09:03 IST)
नई दिल्ली। अब आप 24 डिग्री से कम तापमान पर एयर कंडीशनर (Air Conditioner) नहीं चला सकेंगे। केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार सभी कंपनियों को हर तरह के एसी में डिफॉल्ट तापमान 24 डिग्री रखना होगा। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियएंसी (बीईई) और सरकार ने 1 जनवरी से यह एनर्जी परफॉर्मेंस तय किया है। एसी बनाने वाली कंपनियों के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। 
 
अब से देश में एसी बनाने वाली सभी कंपनियां केवल उन एसी का निर्माण कर पाएंगी जिनका न्यूनतम तापमान 16 के बजाए 24 डिग्री पर तय होगा। सभी प्रकार के 1 से लेकर के 5 स्टार रेटिंग वाले इन्वर्टर और सामान्य एसी 24 डिग्री पर पर शुरू होंगे। स्पलिट एसी का नया स्टैंडर्ड 3.30 से 5 और विंडो एसी के 2.70 से 3.50 के बीच होगा।
 
पर्यावरण सुरक्षा के साथ होगी ऊर्जा की बचत : नए नियम के पीछे सरकार का उद्देश्य ऊर्जा की बचत के साथ ही ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन को कम करना भी है। इस नियम से 1 वर्ष में करीब 4.6 अरब यूनिट ऊर्जा की बचत होगी। दुनिया में भारत, जापान के बाद दूसरा देश होगा, जहां यह नियम लागू होगा। बीईई ने इस पर एक रिसर्च करवाया था था और 2018 में एयर कंडीशनर में तापमान 24 डिग्री सेल्सियस निर्धारित करने की सिफारिश की थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख निर्भया के गुनाहगारों को आज हो सकता है फांसी की सजा का ऐलान, डेथ वारंट पर होगी सुनवाई